झारखंड

jharkhand

Dumka Literature Festival 2023: दुमका में दो दिवसीय लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन, पूरे देश से शामिल होंगे साहित्यकार

By

Published : Mar 14, 2023, 5:35 PM IST

दुमका में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है. 18 और 19 मार्च को लोग इसमें शामिल हो सकेंगे. दुमका उपायुक्त ने कार्यक्रम की जानकारी दी.

Dumka Literature Festival 2023
दुमका उपायुक्त

दुमका: जिले के कन्वेंशन सेंटर में लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. साहित्य के प्रति लोगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है. 18 मार्च और 19 मार्च को लोग दूसरे साहित्य उत्सव का लाभ उठा पाएंगे. इसके पहले 2022 में भी फेस्टिवल का आयोजन किया जा चुका है. जिसमें देश भर के लेखक, साहित्यकार, उपन्यासकार और कवि शिरकत करेंगे. कार्यक्रम में वेब सीरीज निर्माता-अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने भी ऑन-लाइन भाग लेने पर सहमति जताई है. जानकारी जिले के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने दी.

यह भी पढ़ेंःGavya Vikas Mela: दुमका में गव्य विकास मेला का आयोजन, 75-90 फीसदी अनुदान पर मिल रही दुधारू गाय

आमजनों के सवालों का अतिथि देंगे जवाबःउपायुक्त ने कहा कि इस आयोजन से क्षेत्र के सहित्यकारों को काफी लाभ होगा. साहित्य से जुड़े लोगों के लिए यह कई मायनों में अहम होगा. दो दिवसीय इस आयोजन में साहित्य से जुड़ी चुनौतियों पर बात होगी. जाने माने पटकथा लेखक, साहित्य से जुड़े लोग भाग लेंगे. कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी. आमजनों के सवालों के जवाब भी अतिथि देंगे. उन्होंने कहा कि यह आयोजन उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो लिखना चाहते हैं. वे लोग जो क्रिएटिव राइटिंग के माध्यम से अपनी पहचान बनाना चाहते हैं. उन्हें भी इस आयोजन के माध्यम से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे. लोगों को लेखक बनाने की. साथ ही एक्सपर्ट यह बताएंगे की रचनात्मक लेखन कैसे करें?

ऑन-लाइन और ऑफ लाइन दोनों माध्यमों से जुड़ पाएंगे लेखक:इस आयोजन में कुछ लेखक सीधे दुमका कन्वेंशन हॉल पहुचेंगे, तो कुछ ऑन-लाइन माध्यम से भी जुड़ेंगे. लोगों को संबोधित करेंगे. साथ ही साहित्य से जुड़े विषयों पर अपनी बात रखेंगे. डीसी ने कहा कि पर्यावरण और वन्य जीव पर किताबें लिखने वाले लेखक भी कार्यक्रम में भाग लेंगे. पर्यावरण से जुड़े विषयों पर अपनी बात रखेंगे. हिंदी भाषा के साथ संथाली साहित्य से जुड़े लोग भी भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न प्रकार की टीम गठित की गयी है. सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details