झारखंड

jharkhand

Dumka News: दुमका के 169वें उपायुक्त के तौर पर ए दोड्डे ने ग्रहण किया पदभार, कहा- योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का है लक्ष्य

By

Published : Jul 31, 2023, 3:55 PM IST

आईएएस अधिकारी ए दोड्डे ने दुमका उपायुक्त के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है. ए दोड्डे ने निवर्तमान उपायुक्त रविशंकर शुक्ला से चार्ज लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना प्रशासन का लक्ष्य है. साथ ही उन्होंने कई कार्यालयों का भी औचक निरीक्षण किया.

http://10.10.50.75//jharkhand/31-July-2023/jh-dum-01-dc-10033_31072023142059_3107f_1690793459_533.jpg
New DC Of Dumka Took Charge

दुमका:जिले के 169वें उपायुक्त के रूप में ए दोड्डे ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया. उन्होंने निवर्तमान उपायुक्त रविशंकर शुक्ला से प्रभार ग्रहण किया. इस दौरान निवर्तमान उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने उन्हें बुके भेंट कर स्वागत किया. इस मौके पर जिले के कई आला अधिकारी मौजूद थे. मौके पर दुमका के नए उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना प्रशासन का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें-दुमका के 98 फीसदी सरकारी स्कूलों में विद्युतीकरण का काम पूरा, तीन महीनों में हो जाएगा बचे 51 विद्यालयों का इलेक्ट्रिफिकेशन

सरकारी कार्यालयों का किया निरीक्षणःपदभार ग्रहण करने के साथ ही उपायुक्त ए दोड्डे ने कई कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उपायुक्त समाहरणालय स्थित भू-अर्जन कार्यालय, अपर समाहर्ता कार्यालय, कल्याण विभाग कार्यालय, जिला कोषागार, विधि शाखा, सामान्य शाखा के कार्यालय पहुंचकर कार्यालय में मौजूद पदाधिकारियों और कर्मियों का परिचय लिया और बेहतर तरीके से काम करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यदि कोई परेशानी हो तो बेहिचक बताएं. साथ ही उन्होंने कहा कि अपने विभाग से संबंधित आम लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द नियमानुसार निष्पादन करें.

सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाना लक्ष्यः दुमका के नए उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि बासुकीनाथ में चल रहे राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2023 का बेहतर आयोजन और श्रद्धालुओं के सभी जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा. जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि देव तुल्य श्रद्धालु बासुकीनाथ में पूजा-अर्चना कर एक बेहतर अनुभव लेकर लौटे.

1855 में बना है दुमका जिलाःबताते चलें कि 1855 में अंग्रेजी शासकों ने संथाल परगना को जिला बनाते हुए इसका मुख्यालय दुमका किया था. यही वजह है कि आज उपायुक्तों की सूची 169 तक पहुंच गई है. कई अंग्रेज अफसर भी यहां डीसी के पद पर रह चुके हैं. दुमका में ऐसे कई उपायुक्त हुए जिन्होंने इस बात का जिक्र किया कि इस ऐतिहासिक जिला के उपायुक्त के पद को संभालना गौरव की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details