झारखंड

jharkhand

धनबाद पहुंचे कोयला मंत्री का सीएम हेमंत को दो टूक जवाब, कहा- हर महीने राज्य सरकार को दी जाती है रॉयल्टी

By

Published : Jul 13, 2023, 3:53 PM IST

धनबाद पहुंचे केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दो टूक जवाब दिया है. उन्होंने मुख्यमंत्री के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि केंद्र की ओर से हर महीने रॉयल्टी दी जाती है. इसके साथ ही मंत्री ने कोयला उत्पादन और पुनर्वास को लेकर भी बात की.

Minister Prahlad Joshi in dhanbad
Minister Prahlad Joshi in dhanbad

जानकारी देते संवाददाता नरेंद्र कुमार निषाद

धनबाद: कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी आज धनबाद पहुंचे. कोयला नगर स्थित बीसीसीएल के कोयला भवन स्थित शहीद स्मारक के पास उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद कोयला खनन के दौरान शहीद हुए मजदूरों को उन्होंने शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि दी.

वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान कोयला मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा हर महीने राज्य सरकार को रॉयल्टी दी जाती है. सीएम द्वारा नीति आयोग की बैठक में केंद्र सरकार पर लगाए गए आरोपों को उन्हें खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि हर महीने राज्य सरकार को रॉयल्टी अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती है.

यह भी पढ़ें:Prahlad Joshi In Dhanbad: कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का धनबाद दौरा, अग्नि प्रभावित क्षेत्रों का लेंगे जायजा

पहले से बेहतर हो रहा कोयले का उत्पादन:कोयला मंत्री ने कहा कि हमारे देश में पहले से बेहतर कोयले का उत्पादन किया जा रहा है. वर्तमान में 1000 मिलियन टन से एक हजार बिलियन टन कोयले का उत्पादन हो रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर कोकिंग कोल प्रोडक्शन बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. भविष्य में कोकिंग कोल का भी बेहतर उत्पादन करने की बात कोयला मंत्री ने कही है.

उन्होंने कहा कि बीसीसीएल और ईसीएल के अधिकारियों के साथ बैठक कर उत्पादन का रिव्यू करेंगे. इसके साथ ही वह झरिया इलाके का दौरा भी करेंगे. कोयला मंत्री ने कहा कि अधिकारियों के साथ पुनर्वास पर भी चर्चा की जाएगी. साथ ही कोयले की आग को बुझा कर वहां से कोयला निकालने का काम किया जा रहा है.

लोगों की निगाहें बैठक पर टिकी: कोयला मंत्री के धनबाद दौरे को लेकर अग्नि प्रभावित और भू-धसान क्षेत्र में बसे लोगों की निगाहें भी आज की समीक्षा बैठक पर टिकी हुई है. अग्नि प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों की स्थिति काफी दयनीय हो चली है. आए दिन वह मौत के साए में जीने को मजबूर हैं. कोयला मंत्री से ऐसे क्षेत्र में बसे लोग विशेष उम्मीद लगाए हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details