झारखंड

jharkhand

धनबाद रेल मंडल कोयला ढुलाई में देशभर में नंबर वन, आठ माह में रेलवे को करोड़ों की हुई कमाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 5, 2023, 8:33 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/05-December-2023/_05122023182642_0512f_1701781002_2.jpg
Dhanbad Rail Division

Dhanbad Rail Division. पिछले आठ माह के दौरान धनबाद रेल मंडल कोयला लोडिंग के मामले में देशभर में अव्वल रहा. कोयला ढुलाई से धनबाद रेल मंडल को करोड़ों का मुनाफा हुआ है. धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने यह जानकारी दी.

धनबादः देशभर में लोडिंग को लेकर धनबाद रेल मंडल की अपनी एक अलग पहचान है. ना सिर्फ रेलवे में सबसे ज्यादा ढुलाई में, बल्कि सबसे ज्यादा कमाई करने में भी पिछले आठ महीने से देश में पहले पायदान पर धनबाद रेल मंडल रहा है. मंगलवार को धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी है.

अप्रैल से नवंबर तक धनबाद रेल मंडल कोयला लोडिंग में अव्वलः डीआरएम ने बताया कि देश को बिजली के लिए कोयला उपलब्ध कराने में धनबाद रेल मंडल की भूमिका अहम रही है. कोयला की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए धनबाद रेल मंडल पूरी तरह तत्पर है. उन्होंने बताया कि आठ माह के दौरान (अप्रैल से नवंबर तक) हुई कोयला लोडिंग में धनबाद ने बिलासपुर, खुर्दा रोड और चक्रधरपुर को मात देते हुए नंबर वन के स्थान पर बना रहा.

आठ महीने में धनबाद रेल मंडल को 16366 करोड़ हुई कमाईःआठ महीने में धनबाद ने 122 मिलियन टन कोयला लोडिंग कर 16366 करोड़ की कमाई धनबाद रेल मंडल ने की है, जो भारतीय रेल में सर्वाधिक है. साथ ही कमाई के मामले में धनबाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बिलासपुर से करीब 18 प्रतिशत अधिक है. डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने बताया कि नवंबर महीने की बात करें तो 15.38 मिलियन टन लोडिंग कर 2024 करोड़ रुपए की कमाई धनबाद रेल मंडल ने की है, जो दूसरे स्थान पर रहे बिलासपुर रेल मंडल से करीब 16 फीसदी अधिक है.

कोयला लोडिंग में दूसरे नंबर पर रहा बिलासपुरः बता दें कि नवंबर माह में धनबाद रेल मंडल ने भरतीय रेल में सर्वाधिक 15.38 मिलियन टन लोडिंग कर सबसे अधिक कमाई करने वाला रेल मंडल बना रहा, जबकि दूसरे नंबर पर बिलासपुर 14.34 मिलियन टन, तीसरे नंबर पर खुर्दा रोड 12.99 मिलियन टन और 11.75 मिलियन टन कोयला लोडिंग कर चक्रधरपुर चौथे स्थान पर रहा.

ये भी पढ़ें-

Indian Railway: धनबाद रेल मंडल का इस वित्तीय वर्ष में अबतक बेहतर प्रदर्शन, 28 हजार करोड़ की आमदनी का है टारगेट

ट्रेनों में आग लगने की घटना के बाद धनबाद रेल मंडल सतर्क, रेल यात्रियों से सजग रहने की अपील, छठ पूजा को लेकर रेल कर्मियों को दिए गए ये निर्देश

पूर्व मध्य रेलवे जीएम ने किया धनबाद में रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण, ट्रेन हादसों पर कहा- यात्रियों को जागरूक होने की जरूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details