झारखंड

jharkhand

धनबाद जज मौत मामला: एसआईटी के अफसरों को जांच में अलग-अलग टास्क, शराब के नशे में थे ऑटो सवार

By

Published : Jul 30, 2021, 10:31 PM IST

धनबाद के एडीजे उत्तम आनंद की मौत के मामले में एडीजी संजय आनंद लाटकर के नेतृव में बनी एसआईटी की टीम जांच में रेस है. धनबाद पुलिस के साथ मिलकर एसआईटी की टीम तकनीकी पहलूओं पर जांच कर रही है. मामले को लेकर पुलिस पर बहुत ज्यादा दबाव है इस वजह से खुद डीजीपी नीरज सिन्हा पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

dhanbad judge accident case
dhanbad judge accident case

रांची:धनबाद के जज उत्तम आनंद की मौत मामले की जांच तेजी से हो रही है. पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, एसआईटी के द्वारा उन केस की भी जानकारी जुटायी जा रही है, जिन केस में एडीजे उत्तम आनंद के केस में बीते कुछ माह में सुनवाई हुई थी. किन किन अपराधियों, गैंग के खिलाफ उन्होंने सुनवाई की थी, उसमें शामिल लोगों के बारे में भी जानकारी जुटायी जा रही है. वहीं, मामले में तकनीकी साक्ष्य जुटाने के लिए गिरफ्तार आरोपियों के मोबाइल की सीडीआर, कॉल डंप, व्हाट्सएप चैट समेत अन्य पहलूओं पर भी जांच हो रही है. पता लगाया जा रहा है कि आरोपियों ने किसे से संपर्क किया था या नहीं.

ये भी पढ़ें-धनबाद जज मौत मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान, मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगी रिपोर्ट

मेडिकल जांच में शराब पीने की पुष्टि

पुलिस की शुरूआती जांच में गिरफ्तार दो ऑटो सवार लखन और राहुल वर्मा का मेडिकल कराया था. मेडिकल जांच में दोनों के शराब के नशे में होने की पुष्टि हुई है. धनबाद पुलिस ने गिरिडीह से गिरफ्तारी के बाद ऑटो चला रहे लखन उसकी बगल की सीट में बैठे राहुल का मेडिकल कराया था. जिसमें दोनों के नशे में होने की पुष्टि हुई है. वहीं, पुलिस ने वायरल सीसीटीवी फूटेज के अलावे भी एक दूसरा सीसीटीवी फूटेज हासिल किया है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, उस फूटेज में ऑटो चालक दूसरी तरफ से 90 डिग्री के एंगल पर मुड़कर आते दिखे हैं. रांची से गई फोरेंसिक की टीम ने जब्त ऑटो की फोरेंसिक जांच की है. जांच में फोरेंसिक टीम ने मृत जज उत्तम आनंद के शरीर में जख्म और ऑटो के फीचर के लिहाज से एनलाइज भी किया है.

जज को मारने के बाद उठाया पैसेंजर

जांच में यह बात सामने आयी है कि जज उत्तम आनंद को धक्का मार कर भागने के बाद ऑटो चालक ने गोविंदपुर के समीप यात्रियों को भी बैठाया था. इसके बाद यात्री को उसके नियत जगह पर छोड़ा था. इसके बाद ऑटो लेकर आरोपी गिरिडीह भाग गए थे.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई जगहों पर जख्म की बात, सिर पर चोट से मौत

एसआईटी को मेडिकल बोर्ड के द्वारा किया गया पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी मिल गया है. पोस्टमार्टम में चोट को एंटीमार्टम यानि मृत्यु के पूर्व का बताया है. वहीं मौत की वजह किसी लोहे की चीज से प्रहार की वजह से सिर में खून के जमने को बताया गया है. मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करायी गई थी, यह भी पुलिस को भेजा गया है. मृत जज की छाती के मध्य व नीचे के हिस्से में भी चोट के निशान मिले हैं.

क्या है पूरा मामला?

28 जुलाई को धनबाद में रंजय सिंह हत्याकांड की सुनवाई कर रहे जज उत्तम आनंद की संदिग्ध मौत हो गई थी. जज सुबह मॉर्निंग वॉक कर रहे थे. इसी दौरान एक ऑटो ने पीछे से आकर उन्हें टक्कर मार दी. जिसके बाद वे वहीं पर बेहोश होकर गिर गए. स्थानीय लोगों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. टक्कर के बाद उनके सिर और कान पर गंभीर चोट आई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details