झारखंड

jharkhand

देवघरः महाष्टमी में महिलाएं डाला चढ़ाने पहुंची रोहिणी दुर्गा मंडप

By

Published : Oct 24, 2020, 2:34 PM IST

आज महाष्टमी का दिन है, जिसे लेकर हर मंदिर में श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में देवघर के रोहिणी दुर्गा मंडप में कोसों दूर से श्रद्धालू आ रहे हैं और यहां पकवान फल से डाला साजा कर मां दुर्गा को चढ़ा रहे हैं.

women reached rohini durga mandap
महाष्टमी का आयोजन

देवघरः आज नवरात्रि का महाष्टमी है और आज के दिन माता दुर्गा को डाला चढ़ाने की परंपरा है. मान्यताओं के मुताबिक महाष्टमी के दिन महिलाएं मनोकामना की पूर्ति और सुख शांति के लिए पकवान फल से डाला साजा कर मां दुर्गा को चढ़ाती हैं. जिले के रोहिणी दुर्गा मंडप में 3 सौ वर्ष पुराना मां दुर्गा का मंदिर स्थापित है. लोग कोसों दूर से यहां डाला चढ़ाने आते हैं.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-दुर्गा पूजा पर कोरोना की मार, छीना सैकड़ों लोगों का रोजगार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

रोहिणी दुर्गा मंडप

जिले से महज 7 किलोमीटर दूर स्थित रोहिणी दुर्गा मंडप की यह काफी जागृत दुर्गा मंदिर है, जहां लोगों की हर मनोकामना पूरी होती है. खास बात यह है कि यहां पूजा पद्धति भी कुछ अलग है. रोहिणी दुर्गा मंडप के आचार्य बताते हैं कि यहां 3 सौ वर्ष पुराना मां दुर्गा का मंदिर है, जिसे रोहिणी स्टेट के पूर्वजों ने स्थापित किया था. जहां खुद भगवान गणेश ने रोहिणी स्टेट के राजा को आशीर्वाद दिया था. माता दुर्गा उल्टी दिशा में विराजमान हुई हैं, जो देश के किसी भी मंदिर में नहीं है. बहरहाल, रोहिणी स्थित दुर्गा मंदिर काफी जागृत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details