झारखंड

jharkhand

रथ यात्रा के दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

By

Published : Jul 1, 2022, 2:28 PM IST

देवघर में रथ यात्रा के दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. सुबह से ही शिवभक्तों की कतार लगनी शुरू हो गयी. सनातन धर्म में रथ यात्रा का खास महत्व है. इस दिन को रथ द्वितीय भी कहा जाता है.

devotees gathered in Baba Baidyanath temple on occasion of Rath Yatra in Deoghar
देवघर

देवघरः रथ यात्रा के दिन बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना करने आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सुबह से ही शिवभक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई. श्रद्धालुओं की सामान्य कतार को मानसरोवर से फुटओवर ब्रिज से होते हुए बाबा मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा था.

इसे भी पढ़ें- Video: देखिए, रांची में जगन्नाथपुर रथ यात्रा

आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष द्वितीय की तिथि जिसे रथ द्वितीय भी कहते हैं. शुक्रवार को रथ यात्रा है, सनातन धर्म में रथ यात्रा का खास महत्व है. इस दिन बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ पड़ी. श्रद्धालुओं को कतारबद्ध होकर सुलभ जिला अर्पण कराने के लिए मंदिर प्रबंधक के द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है. श्रद्धालु को कतारबध तरिके से प्रवेश कराया जा रहा था जबकि शीघ्र दर्शनम के माध्यम से पूजा करने वाले श्रद्धालुओं की भी भीड़ कांउटर पर लगी रही. शीघ्र दर्शनम पर लंबी कतार लगी हुई थी जो मंदिर परिसर के अंदर तक चली गई थी.

वहीं दिन चढ़ने के साथ तेज गर्मी की वजह से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि बाबा भोलेनाथ का दर्शन करने की उत्साह व श्रद्धा के सामने गर्मी भी पस्त हो गई. पूजा करने के बाद श्रद्धालुओं ने बाबा का जयकारा लगाते हुए गर्भगृह से बाहर निकाले. वहीं शुभ तिथि होने की वजह से श्रद्धालुओं ने जनेऊ, मुंडन सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए गए. एक अनुमान के अनुसार लगभग 1 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन किया.

इससे पहले सुबह चार बजे बाबा मंदिर का पट खोला गया. पुजारी बाबा मंदिर गर्भ गृह पहुंचकर दैनिक पूजा की गया. इसके बाद पुजारी के द्वारा श्रृंगार पूजा में चढ़े फूल, बिल्वपत्र व घाम चंदन को निकाल कर साफ किया गया. इसके बाद पुजारी व तीर्थ पुरोहितों ने बाबा पर कांचा जल अर्पण कर ऊं नमः शिवाय, हर हर महादेव का जयकारा लगाया. इसके बाद सरदारी पूजा शुरू की गई. इसके बाद भक्तों के लिए पट खोल दिया गया. श्रद्धालु की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details