झारखंड

jharkhand

Shravani Mela Deoghar: सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, ढाई लाख से अधिक भक्तों ने किया जलार्पण

By

Published : Aug 22, 2023, 2:14 PM IST

देवघर के प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सोमवारी को दर्शन-पूजन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. मंदिर परिसर में आस्था का अद्भुत नजारा नजर आया. ऐसा लगा रहा था कि मानो पूरा शिवलोक मंदिर परिसर में उतर आया हो. श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-August-2023/_22082023082307_2208f_1692672787_233.jpg
Baba Baidyanath Dham Deoghar On Monday

देवघर:सावन माह के दूसरे पक्ष की पहली सोमवारी पर देवघर श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सोमवार सुबह बाबा बैद्यानाथ की सरकारी पूजा के बाद श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए थे. रविवार रात से ही महादेव को जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालु कतारबद्ध हो गए थे. सोमवार सुबह से ही कांवरियों ने कतारबद्ध होकर बाबा बैद्यानाथ पर जलार्पण किया. भीड़ इतनी थी कि सोमवार शाम 4:00 बजे तक श्रद्धालुओं की कतार नंदन पहाड़ तक लगी हुई थी.

ये भी पढ़ें-श्रावण मास के दूसरे पक्ष में देवघर में उतरा कांवरियों का जन सैलाब, कांवरियों की कतार 10 किलोमीटर पार

प्रशासन की ओर से कांवरियों के लिए सुलभ जलार्पण की व्यवस्था की गई थीः बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से सोमवारी को लेकर कांवरियों को सुलभ जलार्पण कराने की व्यवस्था की गई थी. सरकारी पूजा के पश्चात अहले सुबह 03: 57 बजे से बाबा बैद्यनाथ का जलार्पण शुरू करा दिया गया था. वहीं रूट लाइन, होल्डिंग प्वाइंट्स और महत्वपूर्ण स्थलों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात थे. कड़ी सुरक्षा के बीच कतारबद्ध होकर श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया. बाबा नगरी पहुंचने वाले कांवरियों की संख्या सोमवार को सबसे ज्यादा रही. लगभग ढाई लाख से अधिक कांवरियों ने भोलेनाथ पर जलार्पण किया.

19 हजार श्रद्धालुओं ने शीघ्रदर्शनम से किया जलार्पणः वहीं शीघ्रदर्शनम के माध्यम से 19 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यानाथ का दर्शन किया. कुल मिलाकर जैसे-जैसे विश्व प्रसिद्ध देवघर श्रावणी मेला अब अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच रहा है वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती जा रही है. सोमवारी और नाग पंचमी का एक ही दिन संयोग पड़ने के कारण बाबा नगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी. वहीं सोमवारी को लेकर देवघर उपायुक्त विशाल सागर और एसपी अजीत पीटर डूगडूग पूरे दिन मंदिर परिसर और मेला क्षेत्र का स्वयं जायजा ले रहे थे. वहीं सोमवारी को लेकर जगह-जगह अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी. स्वास्थ्य विभाग की तीन टीम लगातार रूट लाइन में श्रद्धालुओं की जांच कर रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details