झारखंड

jharkhand

Sawan 2023: सावन की चौथी सोमवारी पर उमड़े भक्त, बोल बम के नारों से गूंजा बाबा धाम

By

Published : Jul 31, 2023, 7:47 AM IST

Updated : Jul 31, 2023, 8:55 AM IST

सावन की चौथी सोमवारी को लेकर सुबह 4 बजे मंदिर के कपाट खोल दिए गए. कपाट खुलते ही हजारों कांवरियों का हुजूम उमड़ पड़ाा. डीसी ने श्रावणी मेले का निरीक्षण कर कांवरियों से मुलाकात की.

DC inspects fair area on fourth Monday of Sawan in Deoghar
डिजाइन इमेज

देवघरः सावन की चौथी सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह नजर आ रहा है. देवघर बाबा धाम में भक्तों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी है. कांवरिया अरघा सिस्टम से जलार्पण कर रहे हैं. उनकी सुरक्षा में प्रशासन मुस्तैद नजर आ रहा है.

इसे भी पढ़ें- 'बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है', जानिए बोल बम का उच्चारण क्यों करते हैं कांवड़ियां

वहीं सुबह 4 बजे मंदिर का कपाट खुलने के साथ ही भक्त बोल बम का नारा लगाते हुए मंदिर में प्रवेश कर गये. बाबा भोलेनाथ पर जलार्पण के लिए मंदिर प्रांगण से काफी दूर-दूर तक कांवरिया लंबी कतार में नजर आए. सोमवारी को लेकर उपायुक्त ने संपूर्ण मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

इससे पहले रविवार देर रात को यहां की सुरक्षा व सुविधा को लेकर देवघर डीसी विशाल सागर ने संपूर्ण मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उपायुक्त ने परित्राण कैंप, दुम्मा बॉर्डर, कांवरिया पथ, कोठिया टेंट सिटी, बाघमारा आईएसबीटी का निरीक्षण करते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर किए गए विभिन्न व्यवस्थाओं की वस्तुस्थिति की जानकारी ली. साथ ही उपायुक्त ने परित्राण कैंपस में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बेरिकेड करने के अलावा कैंपस में शौचालय, पेयजल की व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

इसके अलावे उपायुक्त ने मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के आवासन हेतु कोठिया में बनाए गए दोनों टेंट सिटी का निरीक्षण कर विशेष साफ-सफाई के साथ-साथ हवादार बनाने और एग्जॉस्ट फैन लगाने का निर्देश दिया. साथ ही बिजली सुरक्षा को लेकर संबंधित कार्यपालक अभियंता को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिये. उपायुक्त ने टेंट सिटी में अग्निशमन यंत्र के उपयोग को लेकर डेडिकेटेड टीम को प्रशिक्षण देकर सभी टेंट सिटी में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया.

निरीक्षण के क्रम में डीसी ने विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली. संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिये. साथ ही दुम्मा बॉर्डर से पैदल चलकर कांवरिया पथ में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को मेला के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के साथ सेवाभाव से 24 घंटे एक्टिव रहने का निर्देश दिया. निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त विशाल सागर ने कालीबाड़ी, नंदन पहाड़ मोड़, कुमोदिनी घोष रोड, बरमसिया से सरकार भवन से बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, जलसार मोड़, हदहदिया पुल, परमेश्वरदयाल रोड में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर किये गए विभिन्न इंतजामों की जायजा लिया.

Last Updated : Jul 31, 2023, 8:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details