झारखंड

jharkhand

Deoghar Cyber Crime: सावधान! गूगल में अपलोड कस्टमर केयर का नंबर कहीं साइबर ठग का तो नहीं, पढ़ें पूरी खबर

By

Published : Aug 13, 2023, 6:49 AM IST

Updated : Aug 13, 2023, 10:23 AM IST

साइबर अपराधी ठगी करने के नए पैंतरे अपनाते रहते है. अब गूगल में कस्टरकेयर की जगह अपना नंबर डाल कर लोगों से पैसे ऐंठ ले रहे हैं. अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Deoghar Cyber Crime
अब गूगल में कस्टरकेयर की जगह अपना नंबर डाल कर लोगों से पैसे ऐंठ ले रहे है

देवघर:पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर साइबर पुलिस ने मार्गोंमुंडा थाना क्षेत्र के पंचरुखी गांव में छापेमारी कर एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर अपराधी का नाम मोइन अंसारी (28 वर्ष) है. अपराधी के पास से तीन मोबाइल चार फर्जी सिम और चार फर्जी एटीएम बरामद किया गया है.

ये भी पढ़ें:Cyber Crime In Deoghar: देवघर उपायुक्त के नाम से फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर पैसे की मांग, पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर जांच में जुटी

गूगल में डाल देता था अपना नंबर:गिरफ्तार साइबर अपराधी मोइन अंसारी फोन पर सर्च इंजन गूगल पर कस्टमर केयर की जगह अपना नंबर चढ़ा कर लोगों से ठगी का कार्य करता था. साथ ही किश्त में लिए गए वाहन की इंक्वारी, ऑफिसर बनकर लोगों से ठगी करता था. इस तरह से वह लोगों को झांसे में लेकर ऑनलाइन पेमेंट फर्जी अकाउंट में करवा लेता था.

साइबर थाना प्रभारी ने क्या कहा:देवघर साइबर थाना प्रभारी कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि साइबर अपराधी मोइन अंसारी की कई महीनों से पुलिस को तलाश थी. इसके पूर्व में भी एक बार इसकी गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी की गई थी. लेकिन उक्त स्थान से भागने में सफल रहा था. लेकिन इस बार गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए मार्गोमुंडा पुलिस की मदद से गिरफ्तारी की गई है.

अनजान कॉल, डिटेल शेयर ना करें:थाना प्रभारी ने कहा कि किसी अज्ञात नंबर से कॉल आने पर बैंक डिटेल्स की जानकारी शेयर ना करें. और किसी अनजान लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी. कहा ऐसा करने पर आपके खाते में रखे हुए पैसे को साइबर अपराधी आसानी से निकाल लेते हैं.

अभियुक्त को गिरफ्तार कर भेजा जेल:वहीं एक अन्य मामले में सारठ पुलिस ने नाबालिग अपहरण कांड में एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. मामले के संबंध में बताया जाता है कि कुछ दिन पूर्व सारठ थाना क्षेत्र के एक गांव से पिंडारी गांव निवासी मुस्ताक अंसारी ने एक नाबालिग का अपहरण कर लिया था. उसके पिता ने थाने में आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई थी. उक्त मामले में नाबालिग को बरामद कर कारवाई करते हुए आरोपित को जेल भेज दिया है.

Last Updated : Aug 13, 2023, 10:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details