झारखंड

jharkhand

जर्जर हाल में है चतरा का यह अस्पताल, जान जोखिम में डाल ड्यूटी कर रहे वॉरियर

By

Published : Dec 1, 2020, 1:25 PM IST

चतरा जिला का सिमरिया रेफरल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत काफी जर्जर हो चुकी है. यहां कर्मचारी-पदाधिकारी जान हथेली पर लेकर काम करते हैं. इसको लेकर कई बार शिकायत की गईं लेकिन इस दिशा में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

simarias-government-hospital-is-dilapidated-in-chatra
बदहाल अस्पताल

चतरा: लोगों को जीवनदान देने वाला जिला का सिमरिया रेफरल अस्पताल इन दिनों खुद अपनी बेबसी का रोना रो रहा है. यहां रोजाना सैकड़ों मरीजों का इलाज तो हो रहा है. लेकिन सुविधा के नाम पर इस अस्पताल में व्यवस्था न के बराबर है. रेफरल अस्पताल और सामुदायिक केंद्र के भवन जर्जर हो चुका है.

SPECIAL REPORT: बदहाल अस्पताल

जर्जर हाल में अस्पताल

आलम यह है कि बरसात के मौसम में छत से टपकने वाले बूंद-बूंद पानी मरीज और स्वास्थ्यकर्मियों को सदमे में डाल देता है. बीच-बीच में छत की टूटती परत भी गिरकर अपनी बदहाली का एहसास करा देती है, जिससे यहां इलाज कराने पहुंचे मरीजों के साथ-साथ स्वास्थ्यकर्मियों को भी किसी अनहोनी का डर सताते रहता है.

simarias-government-hospital-is-dilapidated-in-chatra
जान जोखिम में डाल कर कर रहे हैं काम

जर्जर भवन में क्षतिग्रस्त छत के नीचे जान हथेली पर रखकर स्वास्थ्यकर्मी मरीजों का इलाज कर रहे हैं, बावजूद कोई इसकी देखभाल करने वाला नहीं है. विभाग की ओर से अब तक कोई समुचित पहल नहीं की गई है. रिपेयरिंग के नाम पर विभाग ने अस्पताल के जर्जर भवन का रंग रोगन जरूर करा दिया जाता है लेकिन दरकती दीवारें और छत से निकली छड़ें बताने के लिए काफी है कि स्वास्थ्यकर्मी कैसे अपनी जान हथेली पर रखकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं.

simarias-government-hospital-is-dilapidated-in-chatra

इसे भी पढ़ें- देह व्यापार का दर्दः सेक्स वर्कर्स को मुख्यधारा से जोड़ने की पहल, जानिए कैसे समाज से जुड़ेंगी ऐसी महिलाएं

मॉडल अस्पताल के रूप में करेंगे विकसित

जब ईटीवी भारत की टीम ने अस्पताल के बदहाली और व्याप्त समस्या से जिला उपायुक्त को अवगत कराया तो उन्होंने सिमरिया रेफरल अस्पताल को राज्य का एक मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि अस्पताल में चिकित्सकों से लेकर उपकरणों की कमी भी दूर की जाएगी. अस्पताल भवन भी सुंदर और आकर्षक बनाया जाएगा, इस बाबत निजी कंपनियों के साथ एमओयू कर लिया गया है.

simarias-government-hospital-is-dilapidated-in-chatra

नए भवन की मांग

स्वास्थ्यकर्मी भी सरकार से बार-बार गुहार लगा रहे हैं कि या तो पुराने भवन को तोड़कर नया भवन बनाया जाए या फिर अस्पताल को कहीं और शिफ्ट कर दिया जाए, लेकिन अबतक किसी भी वरीय अधिकारियों की नजर इनकी व्यथा पर नहीं पड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details