झारखंड

jharkhand

बोकारो में जंगली हाथियों का तांडव, 18 घरों को तोड़ा, फसलों को भी पहुंचाया नुकसान

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 22, 2023, 6:54 PM IST

बोकारो के नावाडीह प्रखंड में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है. जंगली हाथियों के झुंड ने करीब 18 घरों को ध्वस्त कर दिया. इसके अलावा घर में रखे अनाज भी चट कर गए.

Father and daughter died due to food poisoning in giridih
Father and daughter died due to food poisoning in giridih

बोकारो: नावाडीह प्रखंड के ऊपरघाट स्थित पोखरिया पंचायत के बोनखेता टोला में दो दिनों से हाथियों के झुंड ने पूरे ग्रामीण क्षेत्र में कहर मचा रखा है. पिछले दो दिनों में करीब बत्तीस हाथियों के झुंड ने 18 घरों को तोड़ दिया है. इसके साथ ही हाथी घर में रखे गए अनाज को चट कर गए. हाथियों ने धान और मकई के खेत को भी पूरी तरह से तहस नहस कर दिया.

ये भी पढ़ें:खूंटी के तपकरा में हाथियों का उत्पात, फसलों को किया नष्ट, कई घर तोड़े, डीएफओ ने उचित मुआवजा का दिया आश्वासन

हाथियों के झुंड की आतंक की खबर मिलते ही नवनिर्वाचित विधायक सह मंत्री बेबी देवी के पुत्र अखिलेश महतो उर्फ राजू महतो घटनास्थल पर पहुंच गए. यहां पहुंच कर उन्होंने हालात का जायजा लिया और जिन ग्रामीणों का नुकसान हुआ था उन्हें ढाढस बंधाया. राजू महतो ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जिनका भी नुकसान हुआ है उन्हें नियम के अनुसार मुआवजा दिलवाया जाएगा.

वहीं, बेबी देवी के पुत्र राजू महतो ने अपने व्यक्तिगत मद से पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद राशन के लिए दिया. उन्होंने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों से बात कर वे हाथियों के झुंड को गांव से दूर भगाने के लिए समुचित व्यवस्था करने और समुचित मुआवजा देने की बात करेंगे.

वहीं, इस मामले में वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हम लोगों के द्वारा लगातार हाथियों के झुंड को भगाने का प्रयास किया जा रहा है. ग्रामीणों का जो भी नुकसान हुआ है उसके मुआवजे के लिए आकलन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details