झारखंड

jharkhand

झारखंड में सूखे की आहट: बोकारो में औसत से भी कम हुई बारिश, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

By

Published : Jul 23, 2023, 7:33 PM IST

बोकारो जिले में सामान्य से काफी कम बारिश होने से किसान परेशान हैं. किसानों को खेती की चिंता सता रही है. लोग सरकार से मदद की आस लगाए बैठे हैं. इसे लेकर बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने सरकार से राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग की है.

bokaro prone to drought
bokaro prone to drought

देखें वीडियो

बोकारो:देश के कई राज्यों में बारिश से हालत खराब है. लेकिन, झारखंड एक बार फिर सूखे की ओर बढ़ रहा है. मानसून आए हुए करीब एक महीने हो गए हैं. लेकिन झारखंड में अब तक सामान्य से आधे से भी कम बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें:झारखंड में लगातार दूसरे साल अकाल की आहट, खेत की जगह किसानों की आंखों में भरा पानी

बारिश की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण बोकारो जिले के किसान भी राज्य के बाकि जिले के किसानों जैसे ही परेशान हैं. बोकारो के किसानों को लगातार दो वर्षों से मौसम की बेरुखी के कारण सूखे का दंश झेलना पड़ रहा है. कई किसान ऐसे हैं, जिन्होंने खेती की हिम्मत भी नहीं जुटाई है. वहीं अगर किसी किसान ने खेती करने की हिम्मत जुटाई भी है तो लगाए बीज बर्बाद हो रहे हैं.

बोकारो के भाजपा विधायक और विरोधी दल के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने राज्य सरकार से झारखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग कर डाली है. उन्होंने कहा कि विधानसभा के मानसून सत्र में इस मुद्दे को वे उठाने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सूखा घोषित करें. ताकि किसानों को राहत मिल सके. सरकार के इस कदम से किसानों को काफी राहत मिलेगी.

कृषि विभाग अलर्ट:बता दें कि राज्य में 15 जुलाई से अगस्त के पहले हफ्ते तक रोपा करने का अनुकूल समय माना जाता है. लेकिन मानसून और रोपा की ऐसी स्थिति से सब परेशान हैं, इसे स्थिति को देखते हुए कृषि विभाग भी अलर्ट हो गया है. विभाग की ओर से स्थिति पर नजर रखने का निर्देश सभी जिला अधिकारियों को दिया गया है. हालांकि, वर्तमान समय में खेतों में लगे किसानों के बीज जरूर बचे हुए हैं, लेकिन बारिश नहीं होने से खेती का समय बीतता जा रहा है. इस कारण अब खेती होने पर भी लाभ नहीं होने वाला है. ऐसे में किसान काफी चिंतित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details