झारखंड

jharkhand

Weather and Monsoon update: जानिए 4 जुलाई तक झारखंड में कैसा रहेगा मानसून, किन जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की दी गई चेतावनी

By

Published : Jul 1, 2021, 5:49 PM IST

झारखंड में फिलहाल मानसून(Monsoon) की स्थिति कमजोर है. मौसम विभाग(weather department) के अनुसार 4 जुलाई तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है. मौसम विभाग(weather department) के अनुसार फिलहाल लोगों को गर्मी और उमस का अहसास होता रहेगा. हालांकि, कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई जगहों पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका जाहिर की है.

Weather and Monsoon in jharkhand
Weather and Monsoon in jharkhand

रांची:राजधानी रांची में गुरुवार की सुबह से आसमान में सामान्य रूप से हल्के दर्जे के बादल छाए रहें. वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. पिछले 24 घंटे में झारखंड में मानसून(Monsoon in jharkhand) सामान्य रहा है. राज्य के कुछ स्थानों पर हल्के मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. सबसे अधिक वर्षा 54.7 मिलीमीटर गोड्डा में दर्ज की गई. तापमान की बात करें तो उच्चतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस डालटेनगंज में रिकॉर्ड की गई. वहीं, न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:मौसम ने इंजीनियर किसान के सपनों पर फेरा पानी, बेटी को नहीं करा पाएगा UPSC की तैयारी

झारखंड में जून के मध्य में लगातार हो रही बारिश आखिरी सप्ताह में थम गई. मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक सप्ताह में राज्य में मानसून की औसत बारिश में काफी कमी आई है. राज्य अतिबारिश की श्रेणी से निकलकर सामान्य बारिश की श्रेणी में पहुंच गया है. वर्तमान में राज्य में सामान्य से 34 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है.

4 जुलाई तक राज्य में ऐसा ही बना रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अगले कुछ दिनों में राज्य में मानसून (Monsoon) की स्थिति कमजोर रहने का अनुमान है, हालांकि राज्य के कुछ जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान किसी-किसी स्थान पर 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. राज्य में चार जुलाई तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. उसके बाद मौसम में हल्की परिवर्तन संभावित है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए रांची सहित बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, खूंटी, रामगढ़, सरायकेला, खरसावां, सिमडेगा के कुछ भागों में हल्के और मध्यम दर्जे की बर्षा के साथ वज्रपात होने की प्रबल संभावना जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details