झारखंड

jharkhand

रांची में बिजली कटौती से छात्र परेशान, पढ़ाई हो रही प्रभावित

By

Published : Apr 30, 2022, 9:15 PM IST

रांची में बिजली कटौती से छात्र परेशान हैं. लगातार हो रही बिजली कटौती से पढ़ाई प्रभावित हो रही है. आम जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है.

power cut in Ranchi
रांची में बिजली कटौती से छात्र परेशान

रांचीःझारखंड में बिजली संकट गहरा गया है. इस संकट से रांची भी जूझ रही है. रोजाना बिजली की आंख मिचौनी से लोग परेशान हैं. लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है. खासकर, विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है. बिजली गुल रहने से उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

यह भी पढ़ेंःआखिर कब मिलेगी 100 यूनिट बिजली फ्री! सरकार की घोषणा लागू नहीं होने से पसोपेश में हैं अधिकारी

पिछले 10 दिनों से बिजली की आंख मिचौनी दिन-रात जारी है. स्थिति यह है कि 24 घंटे में 15 से 18 बार बिजली आ-जा रही है. इससे आम जनजीवन के साथ-साथ व्यवसाय, स्वास्थ्य व्यवस्था और शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है. राजधानी रांची में विभिन्न जिलों के विद्यार्थी लॉज और हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं. इन विद्यार्थियों की बिजली की वजह से पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

देखें पूरी रिपोर्ट

रांची के 25 फीसदी मकानों में ही जनरेटर और इनवर्टर हैं जो अब भी बिजली की आंख मिचौनी के कारण ठीक से काम नहीं कर पा रहे हैं. बिजली के बिना कई परेशानियां हो रही हैं. बिजली कटौते के बीच आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं. इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चे ठीक से पढ़ नहीं पा रहे हैं. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों ने कहा कि बिजली के साथ-साथ राज्य सरकार से नियुक्ति की मांग की है. उन्होंने कहा कि बिजली की समस्या से सिर्फ छात्र ही परेशान नहीं है, बल्कि आम लोग भी परशान हैं. लेकिन शासन प्रशासन का ध्यान किसी और दिशा में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details