झारखंड

jharkhand

मां दुर्गा की विदाई की तैयारी पूरी, नदी-तालाबों में पुलिस के साथ एनडीआरएफ भी तैनात

By

Published : Oct 6, 2022, 9:54 AM IST

रांची के विभिन्न तालाबों में आज मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन होगा. इसके लिए प्रशासन (Ranchi district administration)की तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है. हर तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है.

Ranchi district administration preparation
Ranchi district administration preparation

रांचीः राजधानी में देवी दुर्गा के साथ अन्य देवताओं की प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं(immersion of idol of Maa Durga). भक्तों पर आशीष और स्नेह बरसाने के बाद मां दुर्गा आज विदा लेंगी. रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति की ओर से दोपहर बाद विसर्जन शोभयात्रा निकाली जाएगी. विसर्जन को लेकर राजधानी की पुलिस अलर्ट पर है.

ये भी पढ़ेंःसेंट्रल जेल में स्थापित मूर्ति का विसर्जन, बंदियों ने मां को दी विदाई, गाने की धुन पर खूब थिरके पुलिसकर्मी

अलर्ट पर पुलिस औए एनडीआरएफःविसर्जन जुलूस को लेकर रांची के 10 तालाबों में भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. शहर के सभी तालाबों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. रांची नगर निगम क्षेत्र में चार स्थलों पर प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. सभी विसर्जन स्थलों पर नाव, नाविक व गोताखोरों की व्यवस्था करने का निर्देश जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को दिया गया है. विसर्जन के दौरान सभी पूजा समितियों को विशेष रुप से अलर्ट रहने को कहा गया है. विसर्जन के दौरान अक्सर बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सभी तालाब के पास एक-एक दंडाधिकारी, एक-एक पुलिस पदाधिकारी और दस दस जवानों की तैनाती की गई है. सभी तालाब के पास नाव, नाविक और गाेताखाेर की तैनाती की गई है ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत उसका उपयाेग किया जा सके.

शांतिपूर्ण होगा विसर्जन, भड़काऊ गाने नही बजेंगेःरांची महानगर दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने बताया मुख्य जुलूस बिहार क्लब से निकलेगा. पंडरा और हेसल की ओर से आनेवाली शोभायात्रा न्यू मार्केट चौक पहुंचेगी. यहां पर कचहरी एवं कांके रोड, बरियातू रोड से निकली प्रतिमाओं के साथ सभी शहीद चौक पहुंचेगी. यही पर हरमू रोड की ओर से निकली शोभायात्रा का मिलन होगा. इसके बाद समिति द्वारा संयुक्त विसर्जन शोभायात्रा आरंभ होगी. मेन रोड, काली स्थान चौक से होकर विसर्जन शोभायात्रा अलबर्ट एक्का चौक पहुंचेगी. यहां से आयोजन समितियां प्रतिमाओं को लेकर लाइन टैंक तालाब व बड़ा तालाब पहुंचेंगी. जहां पर देवी दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा. सभी पूजा समितियों से यह अपील की गई है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से विसर्जन जुलूस में भाग लेंगे. विसर्जन जुलूस में किसी भी तरह से कोई भड़काऊ गाना नहीं बजना चाहिए.

सुरक्षा कड़ी की गईःरांची एसएसपी किशोर कौशल ने बताया विसर्जन के दौरान पीसीआर लगातार जुलूस के आगे आगे रहेगा. वहीं जब तक पूरी तरह से विसर्जन नहीं हो जाता तब तक सभी रास्तों में पुलिस अलर्ट रहेगी. राजधानी रांची के छोटे पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन विजयादशमी के दिन ही कर दिया गया. गुरुवार को रांची के सभी बड़े पंडालों में स्थापित मूर्तियों का भी विसर्जन कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details