झारखंड

jharkhand

वैक्सीन पर सियासत: कांग्रेस ने की भाजपा सांसदों से केंद्र पर दबाव बनाने की अपील, जानें BJP ने क्या कहा

By

Published : Aug 1, 2021, 7:19 AM IST

Updated : Aug 1, 2021, 7:44 AM IST

झारखंड में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई को लेकर राजनीतिक बयानबाजी जारी है. कांग्रेस जहां केंद्र कम वैक्सीन देने का आरोप लगा रही है. वहीं बीजेपी का कहना है कि केंद्र की तरफ से उचित मात्रा में वैक्सीन मिल रही है. राज्य सरकार को चाहिए कि वो इसकी बर्बादी रोके.

politics-on-vaccine-in-jharkhand
वैक्सीन

रांची: कोरोना वैक्सीन को लेकर किसी राज्य की विधानसभा ज्यादा वैक्सीन देने का प्रस्ताव पास कर केंद्र को भेज रही है तो कहीं के मुख्यमंत्री अपने राज्य के लिए अधिक से अधिक टीके की डिमांड मोदी सरकार से कर रहे हैं. ऐसे में भला झारखंड में कोरोना के वैक्सीन का मुद्दा राजनीतिक दल कैसे छोड़ने वाले हैं. यहां भी वैक्सीन को लेकर बयाबाजी जारी है.

ये भी पढ़ें-वैक्सीन का टोटा: ऐसे जीतेंगे कोरोना की तीसरी लहर से जंग?


कांग्रेस ने भाजपा सांसदों से की केंद्र पर दवाब बनाने की अपील
झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने महाराष्ट्र सरकार की हर महीने 3 करोड़ वैक्सीन की मांग का प्रस्ताव विधानसभा से पारित कर केंद्र सरकार को भेजने का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि झारखंड की सरकार भी ऐसा करेगी, क्योंकि केंद्र पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं दे रही है. उन्होंने कहा कि जरूरी है कि भाजपा के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद हमारे साथ एकजुट होकर वैक्सीन के लिए भारत सरकार पर दवाब बनाएं.

देखें पूरी खबर
भाजपा का पलटवार

भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू ने झारखंड सरकार पर कोरोना वैक्सीनेशन के प्रति लापरवाह रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि जितनी वैक्सीन भारत सरकार दे रही है, उसकी बर्बादी रोकने के लिए सरकार गंभीर नहीं है. भाजपा नेता ने कहा कि भारत सरकार बड़ी संख्या में वैक्सीन दे रही है और कोई कमी वैक्सीन की झारखंड में नहीं है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ डॉक्टर

सरकारी डॉक्टरों के एसोसिएशन झासा के प्रदेश सचिव और रांची के वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी डॉ. बिमलेश सिंह ने बताया कि राज्य में जल्द से जल्द सभी को वैक्सीन लग जाए, इसलिए अधिक मात्रा में वैक्सीन चाहिए. उन्होंने कहा कि जो वैक्सीन हमें मिल रहे हैं, उससे दो-चार दिन व्यवस्था ठीक होती है फिर बेपटरी हो जाती है.

हर दिन 03 लाख वैक्सीन लगाने की है झारखंड की क्षमता

स्वास्थ्य विभाग के IEC नोडल अधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी के अनुसार राज्य में हर दिन 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की क्षमता है. इस तरह अगर वैक्सीन उपलब्ध हो तो हर महीने 90 लाख वैक्सीन लगा सकते हैं पर वैक्सीन हमें सीमित मात्रा में ही मिल पा रही है.

अगस्त में मिलेगी 35.42 लाख वैक्सीन

अगस्त महीने में झारखंड को कुल 35.42 लाख वैक्सीन केंद्र सरकार की ओर से मिलेगी. जिसमें 26 लाख 56 हजार 635 डोज फ्री कोटा का होगा. वहीं 08 लाख 85 हजार 545 डोज निजी अस्पतालों के लिए होगा. अगस्त महीने में 30,96780 डोज कोविशील्ड का और 4,45,400 डोज को-वैक्सीन का होगा.

Last Updated : Aug 1, 2021, 7:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details