झारखंड

jharkhand

किसानों की समस्या पर सांसद ने लिया संज्ञान, DC से बातचीत कर की हल निकालने की अपील

By

Published : Mar 28, 2020, 11:41 PM IST

लोहरदगा के सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने मांडर के किसानों की समस्याओं को लेकर रांची के उपायुक्त से बातचीत की. उन्होंने डीसी से उनकी सब्जियों को खेतों से ही बिकवाने की व्यवस्था करने की बात कही.

sudarshan bhagat,  सुदर्शन भगत
सुदर्शन भगत, सांसद

रांची: वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के लॉकडॉउन की घोषणा के बाद लोग जहां थे वहीं थम गए. ऐसे में कृषि प्रधान मांडर विधानसभा क्षेत्र की सब्जी मंडी के बंद होते ही व्यपारियों के नहीं आने से क्षेत्र के किसान अपनी सब्जी बेच नहीं पा रहे है. उनके खेतो में लगी सब्जी बिक्री के अभाव में खेत में ही सड़ रही है. यहां के किसानों को प्रकृति ने दोहरी मार मारा है. पहले ओलावृष्टि उसके बाद लॉकडाउन के कारण मंडी बंद और जिससे किसानों के समक्ष विकराल समस्या उत्पन्न हो गई है.

सांसद ने की उपायुक्त से बात
जानकारी मिलने पर लोहरदगा के सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने रांची के उपायुक्त से किसानों की इस समस्या को लेकर बात किया है. जिसके बाद उपायुक्त ने आश्वस्त कर कहा कि शीघ्र से समाधन निकाला जाएगा. वहीं सांसद ने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि ग्रामीण क्षेत्र सैकडों गांवों की कई दुग्ध उत्पादकों से डेयरी जैसे मेधा डेयरी, सुधा डेयरी, रांची डेयरी के द्वारा दूध संग्रह केंद से दूध ले जाया जाता था, लेकिन लॉकडाउन होने से गांव तक वाहन नहीं पहुंच रहे हैं. जिससे किसान दूध फेकने पर मजबूर हो रहे है.

ये भी पढ़ें- चाईबासा में ग्राम मुंडा की नक्सलियों ने की निर्मम हत्या, पुलिस मुखबिर होने का लगाया आरोप

सब्जियों की खरीददारी की व्यवस्था बनाएं

ऐसी परिस्थिति में उन्होंने इस समस्या को लेकर उपायुक्त को निर्देश दिया है कि किसानों की सब्जी खेतों में नहीं सड़े उसके लिए प्रशासन इनकी सब्जियों की खरीददारी की व्यवस्था बनाएं. इसके साथ ही दुग्ध उत्पादकों गौ पलकों की दुग्ध भी बेचने की व्यवस्था प्रशासन बनाए. इस पर पूर्व मंत्री ने बताया कि उनकी बात उपायुक्त रांची राय महिमापत रे से हुई. जिस पर उपायुक्त ने कहा कि दो से तीन दिनों के अंदर समस्याओं का समाधान कर लिया जाएगा. इधर सांसद ने कोरोना महामारी को लेकर क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश की बातों का पालन करें. उनकी अपील को नजर अंदाज न करे. सावधानी के साथ रहें. जिससे आप अपने और अपने समाज को बचा सके. यही देश भक्ति होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details