झारखंड

jharkhand

सांसद मुख्तार अब्बास नकवी मामले में झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई, 27 जनवरी से होगी गवाही

By

Published : Dec 16, 2021, 9:23 PM IST

Updated : Dec 16, 2021, 10:56 PM IST

झारखंड हाई कोर्ट में राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और सांसद महेश पोद्दार की चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई हुई. 27 जनवरी से विधायक निर्मला देवी की ओर से दी गई गवाहों की सूची पर सुनवाई होगी.

Mukhtar Abbas Naqvi c
मुख्तार अब्बास नकवी

रांची: झारखंड हाई कोर्ट में भारतीय जनता पार्टी के झारखंड से राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और सांसद महेश पोद्दार की चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई हुई. कोर्ट में दोनों पक्षों की ओर से सुनवाई के मुख्य बिंदु और गवाहों की सूची पेश की गई. विधायक निर्मला देवी की ओर से दी गई गवाहों की सूची पर 27 जनवरी से सुनवाई करने का कोर्ट ने आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- टाउन प्लानर नियुक्ति परीक्षा परिणाम पर झारखंड हाईकोर्ट में फैसला सुरक्षित

चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई

राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और सांसद महेश पोद्दार के चुनाव को हजारीबाग के बड़कागांव विधानसभा से कांग्रेस के पूर्व विधायक निर्मला देवी ने हाईकोर्ट में चुनौती दी है. याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अरविंद कुमार लाल ने बताया कि अदालत के द्वारा सुनवाई के योग्य मुख्य बिंदुओं को तय किया गया हैं. जिसमें मुख्य रूप से याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं इस बिंदु पर सुनवाई होगी. तत्कालीन पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की संलिप्तता, तत्कालीन मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार अजय कुमार की संलिप्तता, एडीजी अनुराग गुप्ता की संलिप्तता एवं अन्य मुख्य बिंदु तय किए गए हैं जिस पर सुनवाई होनी है.

देखें वीडियो

क्या है पूरा मामला

बता दें कि साल 2016 में हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दो सांसद चुनाव जीते थे. जिसमें सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और सांसद महेश पोद्दार की जीत हुई थी. राज्यसभा में वोट देने के लिए विधायक निर्मला देवी और उनके पति को कई तरह के प्रलोभन दिए गए ताकि वह भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करें. इसी को लेकर विधायक निर्मला देवी ने उनके चुनाव को चुनौती दी है. याचिका के माध्यम से राज्यसभा सांसद की सदस्यता रद्द करने की भी मांग की गई है.

Last Updated : Dec 16, 2021, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details