झारखंड

jharkhand

Investors Meet: रांची स्मार्ट सिटी के तहत विश्वस्तरीय सुविधा देने का वादा, जुटे निवेशक

By

Published : Oct 2, 2021, 7:36 PM IST

Updated : Oct 2, 2021, 7:48 PM IST

रांची स्मार्ट सिटी को लेकर इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया. नगर विकास विभाग के सचिव ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि रांची स्मार्ट सिटी के तहत उन्हें विश्वस्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी.

investors-meet-organized-regarding-ranchi-smart-city
रांची स्मार्ट सिटी

रांचीः आधुनिक सुविधाओं के साथ रांची के धुर्वा में बन रहे स्मार्ट सिटी में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए शनिवार को इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया. राजधानी के स्टेशन रोड स्थित एक होटल में आयोजित इंवेस्टर्स मीट में राज्य के विभिन्न जिलों से आए व्यवसायियों ने भाग लिया.

इसे भी पढ़ें- रांची स्मार्ट सिटीः सेकेंड फेज में 218 एकड़ के 42 प्लॉट्स की होगी ई-नीलामी

रांची स्मार्ट सिटी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम को नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने संबोधित किया. सरकार की ओर से निवेशकों को स्मार्ट सिटी में विश्वस्तरीय सुविधा देने का भरोसा देते हुए विनय कुमार चौबे ने कहा कि 656 एकड़ में तैयार हो रहे स्मार्ट सिटी में शिक्षा, स्वास्थ्य, होटल्स जैसी सारी सुविधाओं में निवेश करने का झारखंड के निवेशकों के लिए सुनहरा अवसर है.

देखें पूरी खबर

उन्होंने कहा कि निवेशकों को कोई परेशानी नहीं होगी और इसके लिए पूरी पारदर्शिता बरती गई है. आमतौर पर नक्शा पास कराने के लिए नगर निगम का चक्कर लगाना पड़ता है, वो भी स्मार्ट सिटी में ही पास होगा, इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.

दूसरे चरण का ई-ऑक्शन शुरू
रांची स्मार्ट सिटी की ओर से आयोजित होने वाले दूसरे चरण का ई-ऑक्शन में कॉमर्शियल क्षेत्र के लिए प्लॉट्स उपलब्ध हैं. इस सेक्टर में 16 प्लॉट्स हैं जो कुल मिलाकर 66.78 एकड़ जमीन है. शैक्षणिक क्षेत्र के लिए कुल 10 प्लॉट्स हैं, इस क्षेत्र के लिए कुल 10 प्लॉट्स मिलाकर 64.57 एकड़ जमीन उपलब्ध है. वहीं मिक्स यूज सेक्टर के 14 प्लॉट्स हैं और कुल मिलाकर 61.68 एकड़ जमीन मिक्स यूज सेक्टर के लिए रखा गया है. पब्लिक-सेमी पब्लिक सेक्टर के दो प्लॉट्स हैं जो कुल मिलाकर 25 एकड़ जमीन है. इस बार कुल 42 प्लॉट्स मिलाकर 218 एकड़ जमीन ऑक्शन में जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- रांची स्मार्ट सिटी में प्लॉट के ई-ऑक्शन को लेकर आयोजित इन्वेस्टर मीट का असर, कई कंपनियों ने किया संपर्क


ई-ऑक्शन के जरिए मिलेगा प्लॉट
इंवेस्टर्स मीट को संबोधित करते हुए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीएमडी अमित कुमार ने कहा कि प्लॉट्स की ई-नीलामी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार है और इस ऑक्शन में दुनिया में कहीं भी बैठा व्यक्ति भाग ले सकता है. इसमें पारदर्शिता का भी पूरा ख्याल रखा गया है. इसके साथ ही ई-ऑक्शन से जुड़ी जानकारी लोग कॉरपोरेशन के वेबसाइट rsccl.in और eauction.rsccl.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

प्रथम चरण में भी इन्वेस्टर्स मीट का हुआ था आयोजन
रांची स्मार्ट सिटी के प्रथम चरण के ई-ऑक्शन से पहले रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से मुंबई, नई दिल्ली, कोलकाता, धनबाद और जमशेदपुर में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया था.
प्रथम चरण के ई-ऑक्शन में आवासीय क्षेत्र के 6 और मिक्स यूज सेक्टर के 3 प्लॉट्स अर्थात् कुल 9 प्लॉट्स, जिसमें करीब 60 एकड़ जमीन का ही ई-ऑक्शन हो पाया था.

इंवेस्टर्स मीट में निवेशकों ने रखी अपनी बात
इन्वेस्टर्स मीट में फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, क्रेडई, बिल्डर एसोसिएसन और आदित्यपुर स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सदस्य भी शामिल हुए. इसके अलावा राजधानी रांची के महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक संस्थानों, होटल्स, अस्पताल और मॉल संचालक भी उपस्थित थे. इस मौके पर व्यवसायियों की ओर से सरकार से स्मार्ट सिटी में जमीन की ऊंची दर के लिए सवाल खड़ा किया. इसका जवाब देकर सरकार के आला अधिकारी निवेशकों को संतुष्ट करने का प्रयास करते दिखे.

Last Updated : Oct 2, 2021, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details