झारखंड

jharkhand

भारी बारिश को देखते हुए झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, बचाव और राहत के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रहने का निर्देश

By

Published : Aug 22, 2022, 7:29 AM IST

झारखंड में भारी बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को कई दिशा निर्देश दिए गए हैं. मंत्री बन्ना गुप्ता के अनुसार वज्रपात से बचने के लिए स्कूलों में जहां तड़ित चालक लगाए जाएंगे वहीं किसी दूसरे हादसे से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रहने को कहा गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांची: झारखंड में पिछले दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) से हो रही तबाही को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रशासन को कई निर्देश दिए हैं. इसके तहत राज्य के सभी स्कूलों में तड़ित चालक लगाए जाने का निर्देश दिया गया है. इस काम के लिए आपदा प्रबंधन और शिक्षा विभाग सामंजस्य स्थापित कर काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें:- झारखंंड का ब्लैक संडे, 14 बच्चे डूबे, 7 की मौत

बारिश से कई जिलों में नुकसान: पिछले दो दिनों की बात करें तो राज्य के लगभग सभी हिस्सों में पेड़ गिरने की घटना सामने आयी है. सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त भी हुए हैं. बारिश और जलजमाव से लोगों का हाल बेहाल है. विभिन्न जिलों में नदी नाले और डैम में बढ़ते पानी के खतरे को देखते हुए प्रमंडल बार तरीके से एसडीआरएफ (State Disaster Response Force) की भी तैनाती की गई है. एसडीआरएफ को आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न स्थानों पर नदी नालों में फंसे लोगों के रेस्क्यू के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

डूबकर 7 बच्चों की मौत:बता दें कि रविवार (21 अगस्त 2022) को राज्य के अलग-अगल जिलों में 7 बच्चों की डूबकर मौत हो गई जबकि एक बच्चे की तलाश की जा रही है. पलामू, हजारीबाग, कोडरमा और चतरा में बच्चों के डूबने से मौत हुई है. घटना के बाद पीड़ित परिवारों का रो-रोकर बुरा हाल है.

टेलीफोन नंबर जारी नहीं: लगातार हादसों के बाद रांची के लोगों ने आपदा प्रबंधन विभाग पर आम लोगों की सहायता के लिए किसी तरह के टेलीफोन नंबर जारी नहीं करने का आरोप लगाया है. इसको लेकर जब मंत्री बन्ना गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी को लेकर सरकार गंभीर है. लोगों की जान बचाने के लिए सभी जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि आम लोगों के जान माल का कोई नुकसान नहीं हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details