झारखंड

jharkhand

बोधगया में भगवान बुद्ध की 30 फीट विशाल प्रतिमा स्थापित, थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने कराया निर्माण

By

Published : Jan 3, 2020, 8:12 AM IST

मंदिर के सदस्य संजय कुमार सिंह ने बताया कि मंदिर का निर्माण थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने कराया है. उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा का डिजाइन नेपाल में कराया गया था.

Huge statue of lord buddha
भगवान बुद्ध की प्रतिमा

गया: ज्ञान और मोक्ष की भूमि बोधगया में कांस्य की 30 फीट ऊंची भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई. जिसका पूरे विधि विधान के साथ उद्घाटन किया गया. इस मौके पर महायान के बौद्ध गुरुओं ने सूत पाठ किया.

देखें पूरी खबर

मंदिर के सदस्य संजय कुमार सिंह ने बताया कि मंदिर का निर्माण थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने कराया है. उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा का डिजाइन नेपाल में कराया गया था. इसे बनाने में लगभग 3 वर्ष का समय लगा. संजय कुमार ने बताया कि पूरा प्रतिमा ब्रास से बनाया गया और इस पर सोने की परत चढ़ाई गई है.

भगवान बुद्ध की पूजा करते श्रद्धालु

थाईलैंड से पहुंचे श्रद्धालु
बता दें इसकी स्थापना के लिए थाइलैंड से बड़ी संख्या में बुद्ध श्रद्धालु बोधगया आए हैं. मंदिर के मुख्य पुजारी ने उद्घाटन के मौके पर बुद्ध अनुयायियों का मार्गदर्शन किया. इस अनुष्ठान में थाईलैंड के अलावा विभिन्न देशों के बुद्ध भिक्षु भी शामिल हुए और शांति की प्रार्थना किया. धर्मगुरुओं ने शांति और मान्यता का संदेश दिया और मंगल कामना की. साथ ही भगवान बुद्ध से आर्शीवाद भी ली. बता दें कि उद्धघाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बीटीएमसी सचिव एन दोरजी, बोधगया डीएसपी सिंधु शेखर सिंह के साथ अन्य गण्यमान लोग मौजूद रहे.

बुद्ध श्रद्धालु
Intro:ज्ञान व मोक्ष की भूमि गया बोधगया में 30 फिट ऊँची बुद्ध की विशाल प्रतिमा की गई स्थापित तिन सौ बौद्ध भिक्षुओं ने विशेष सूत पाठ के साथ किया स्थापित।Body:V0 1 ज्ञान व मोक्ष की भूमि गया बोधगया में दोमुहान के पास कांस्य से बनी 30 फीट ऊँची भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है।
पूरे विधि विधान के साथ बौद्ध मंदिर का उद्घाटन किया गया।
इस मौके पर महायान के बौद्ध गुरुओं ने सूत पाठ किया।
मंदिर के सदस्य संजय कुमार सिंह ने बताया कि
मंदिर का निर्माण थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने कराया है.। बुद्ध की विशाल प्रतिमा का डिजाइन नेपाल में कराया गया था । इसे बनाने में लगभग 3 वर्ष का समय लगा है. पूरे प्रतिमा ब्रास से बनाया गया है।और इस पर सोने की परत चढ़ाई गई है।
V02 इसकी स्थापना के लिए थाइलैंड से बड़ी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु बोधगया आए है. मंदिर के मुख्य पुजारी ने उद्घाटन के मौके पर बौद्ध अनुयायियों का मार्गदर्शन किया. इस अनुष्ठान में थाईलैंड के अलावा विभिन्न देशों के बौद्ध भिक्षु भी शामिल हुए और शांति की प्रार्थना की. धर्मगुरुओं ने शांति और मान्यता का संदेश दिया एवं मंगल कामना की. साथ ही भगवान बुद्ध से आशीष मांगा. उद्धघाटन समारोह में मुख्य अतिथी रहे बीटीएमसी सचिव एन दोरजी बोधगया डीएसपी सिंधु शेखर सिंह व अन्य गण्यमान लोग उपस्थित रहे।Conclusion:बरहाल आपको बता दें कि गया बोधगया भगवान गौतम बुद्ध की ज्ञान स्थली रही है।इसको लेकर देश विदेश से लाखो की संख्या में हर वर्ष बौद्ध भिक्षु को बोधगयाआना जाना लगा रहता है।
इसी को लेकर बिधगया के दोमुहान के पास इस्थित 30 फिट ऊँची कस्य से बना बुद्ध प्रतिमा स्थापित की गई है।
जो पर्यटको को लुभा रही है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details