झारखंड

jharkhand

Ranchi Railway Division: हटिया लोकमान्य तिलक टर्मिनल हटिया एक्सप्रेस एक महीने के लिए रद्द, जानिए वजह

By

Published : Apr 29, 2022, 6:02 PM IST

देशभर में कई पैसेंजर ट्रेन रद्द किए गए हैं. भारतीय रेलवे ने एक महीने के लिए इन ट्रेनों को रद्द करने की सूचना जारी की है. जिसमें रांची रेल मंडल की ट्रेन भी रद्द की गई है. कोयले की कमी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यह फैसला लिया है.

Hatia Express cancelled
Hatia Express cancelled

रांची: देशभर के विभिन्न रेल मंडल के कई पैसेंजर ट्रेनों को एक महीने के लिए रद्द किया गया है. जिसमें रांची रेल मंडल (Ranchi Railway Division) से चलने वाली ट्रेन संख्या 12812/ 12811 हटिया लोकमान्य तिलक टर्मिनल हटिया एक्सप्रेस भी शामिल है. जानकारी के अनुसार दक्षिणी पूर्वी रेलवे के कुल 5 ट्रेनों को एक महीने के लिए रद्द कर दिया गया है. भारतीय रेलवे ने कोयले की बढ़ी जरुरत को पूरा करने के लिए ट्रेन रद्द किया है.

इसे भी पढ़ें:Ranchi Railway Division: रांची-हटिया रेलवे स्टेशन को दी गई फाइव स्टार रेटिंग, पंक्चुअलिटी मे भी बेहतर

कोयले की कमी को देखते हुए ट्रेन किए गए रद्द:रेलवे के कोलकाता स्थित मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार देश में बिजली संकट को देखते हुए रेलवे का यह बड़ा कदम है. कोयले की बढ़ी हुई जरूरत को पूरा करने के लिए रेलवे पर इसकी ढुलाई का दबाव बढ़ लगातार बढ़ता जा रहा है. कोयले की मांग को पूरा करने के लिए झारखंड, छत्तीसगढ़ और अन्य कोयला उत्पादक राज्यों की खदानों से ट्रेन देश के हर कोने में मौजूद ताप बिजली घरों तक कोयला पहुंचाती है. खासकर कर्नाटका और महाराष्ट्र रूट पर जाने वाली ट्रेनें अधिक रद्द की गई. इन रूटों पर ज्यादा माल ढुलाई वाली ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. कोयले की इस बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कोयला क्षेत्र राज्यों के साथ ही रेलवे पर भी दबाव दिखा है.

कोयला ढुलाई ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई:केंद्रीय कोयला मंत्रीप्रह्लाद जोशी कोयले की कमी पर हाल ही में एक प्रतिक्रिया दिया था. उन्होंने कहा था कि देश के बिजली ताप घरों (electric heat house) में औसतन 10 दिनों का कोयला भंडार मौजूद है. सरकार का लक्ष्य इसको रिसर्व कर स्टाॅक मेंटेन रखना है. इसी को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने कोयला लदी मालगाड़ियों की औसत संख्या भी बढ़ाई है. रांची रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड के कोयला क्षेत्रों से जाने वाली कोयला ढुलाई ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details