झारखंड

jharkhand

रांची में नशे के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी, 11 लाख के गांजा के साथ दो गिरफ्तार, रातू में नकली शराब बरामद

By

Published : Aug 7, 2021, 8:04 PM IST

नशे के तस्करों के खिलाफ रांची पुलिस (Ranchi Police) ने अभियान छेड़ दिया है. इसी के तहत जहां पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 23 किलो गांजा (Hemp) के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. वहीं, उत्पाद विभाग (Excise Department) की टीम ने रातू के संडे बाजार स्थित एक घर से लगभग 170 पेटी नकली शराब बरामद की गई है.

Action continues against drug smugglers in Ranchi
Action continues against drug smugglers in Ranchi

रांची:नशे के तस्करों के खिलाफ रांची पुलिस (Ranchi Police) की करवाई लगातार जारी है. गुप्त सूचना के आधार पर लोअर बाजार थाना प्रभारी संजय के नेतृत्व में गांजा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई में दो गांजा तस्कर पकड़े गए हैं. गिरफ्तार तस्करों के पास से करीब 23 किलो गांजा बरामद हुआ हुआ है. बरामद गांजा की बाजार में कीमत करीब 11 लख रुपए बताई जा रही है. वहीं, रातू (Ratu) इलाके में उत्पाद विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली शराब की एक बड़ी खेप बरामद की है. गुप्त सूचना के आधार पर रातू के संडे बाजार स्थित एक घर से लगभग 170 पेटी शराब बरामद की गई है. जिस स्थान पर उत्पाद विभाग की छापेमारी की है वहां पर नकली शराब बनाई जाती थी.

ये भी पढ़ें:रांचीः नशे के सौदागरों के खिलाफ पुलिस की छापेमारी, ब्राउन शुगर के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

क्या है पूरा मामला
रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र कुमार झा को यह सूचना मिली थी कि राउरकेला से गांजा की एक खेप बस के द्वारा रांची आने वाली है. जानकारी मिलने पर लोअर बाजार थाना प्रभारी संजय कुमार ने कांटा टोली बस अड्डे पर पुलिस को सादे लिबास में तैनात कर दिया. सादे लिबास में तैनात पुलिस की टीम राउरकेला से आने वाली हर बस पर कड़ी नजर रखे हुए थी. इसी बीच जानकारी मिली कि राउरकेला बस से उतरे दो युवक बस स्टैंड स्थित विश्राम गृह में कुछ बड़े पैकेट लेकर गए हैं. पुलिस की टीम जब विश्राम गृह में चेक करने के लिए पहुंची तो वहां से दो युवक पुलिस को देखकर भागने लगे, पुलिस ने दोनों युवकों को खदेड़ कर पकड़ लिया. पकड़े गए युवकों की पहचान मिकी शर्मा और राम पांडे के रूप में हुई दोनों की निशानदेही पर विश्राम गृह में छिपा कर रखे गए 23 किलो गांजा बरामद किया गया. गिरफ्तार दोनों नशे के तस्करों के खिलाफ बिहार के सासाराम में आर्म्स एक्ट के तहत मामला भी दर्ज है.

राउरकेला से लाते है गांजा
गिरफ्तार दोनों नशे के तस्करों ने पुलिस की पूछताछ में स्वीकार किया है कि वह राउरकेला से गांजा लेकर अलग-अलग राज्यों में बेचा करते हैं. इससे पहले भी वह कई बार छोटे मात्रा में गांजा लेकर अलग-अलग जगहों पर बेच चुके हैं.

लगातार नशे के हर कारोबार पर कसा जा रहा शिकंजा
राज्य में नशे के हर तरह के कारोबार पर पुलिस ने शुरुआती छह महीनों में शिकंजा कसा है. जून तक राज्य पुलिस ने अभियान चलाकर नशे के कारोबार करने वाले 400 लोगों को गिरफ्तार कर 280 केस दर्ज किए हैं. साल 2020 में 382 मामले दर्ज कर 524, 2019 में 256 मामले दर्ज कर 318, 2018 में 237 मामले दर्जकर 301, 2017 में 186 मामले दर्ज कर 186 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस साल अलग अलग अभियार चलाकर पुलिस ने 877.126 ग्राम गांजा, 237.168 किलोग्राम अफीम, 15383.27 ग्राम डोडा, 1420.892 ग्राम ब्राउन सुगर और 536 पुड़िया व 6.215 ग्राम हिरोइन बरामद किया है.

वहीं, एक दूसरी घटना में रातू इलाके में उत्पाद विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली शराब की एक बड़ी खेप बरामद की है. गुप्त सूचना के आधार पर रातों के संडे बाजार स्थित एक घर से लगभग 170 पेटी शराब बरामद की गई है. जिस स्थान पर उत्पाद विभाग की छापेमारी की है वहां पर नकली शराब बनाया जाता था.

ये भी पढ़ें:राज्य में नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में अफसर कर रहे खानापूर्ति, पुलिस मुख्यालय ने जताई नाराजगी

असली बोतल नकली शराब
उत्पाद विभाग को यह सूचना मिली थी कि रातू इलाके में बड़े पैमाने पर शराब माफिया नकली शराब का निर्माण कर रहे हैं. जानकारी मिलने पर रातू के सन्डे बाजार में रातू पुलिस के सहयोग से शनिवार की दोपहर उत्पाद विभाग ने छापेमारी की. छापेमारी के दौरान शराब माफिया तो मौके से फरार हो गए, लेकिन मौके से भारी मात्रा में नकली शराब बरामद किया गया. उत्पाद विभाग के अधिकारियों के अनुसार जितनी भी शराब बरामद की गई है वह सभी नकली हैं. दरअसल, शराब माफिया नकली शराब तैयार करते हैं और फिर उसे असली दिखने वाले बोतल में महंगे ब्रांड वाले रैपर लगाकर बेच देते हैं. मौके से शराब के अलावा पुलिस ने रिफिलिंग के समान भारी मात्रा में बरामद किए हैं.

बिहार भेजने की थी तैयारी
उत्पाद विभाग के अधिकारियों के अनुसार शराब की खेप बिहार भेजी जानी थी, इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई थी और सभी शराब के बोतलों को कार्टन में पैक भी कर लिया गया था. शराब माफिया इस पूरी खेप को धीरे-धीरे बिहार भेज देते जहां शराबबंदी के बाद अवैध शराब का धंधा जोर शोर से चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details