झारखंड

jharkhand

झारखंड में 72 हजार शिक्षकों की होगी बहाली, पद सृजन के प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री के मुहर का इंतजार

By

Published : Oct 11, 2021, 9:37 AM IST

Updated : Oct 11, 2021, 11:59 AM IST

झारखंड में 72 शिक्षकों को बहाल किया जाएगा. ये शिक्षक माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों के लिए होंगे. एक से दो दिन में शिक्षा मंत्री इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर देंगे.

72-thousand-teachers-will-be-recruited-in-jharkhand
झारखंड के 72 हजार शिक्षकों की होगी बहाली

रांचीः झारखंड के माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार शिक्षकों को बहाल किया जाएगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस बाबत पद सृजन को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है. फिलहाल यह प्रस्ताव शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के पास है. सूत्रों ने बताया है कि इस मसले पर एक बैठक बुलाई जा सकती है, इसके बाद 1 से 2 दिन के भीतर शिक्षा मंत्री इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे देंगे. खास बात यह है कि राज्य गठन के बाद से अब तक माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों का पद सृजित नहीं हुआ था.

ये भी पढ़ेंःझारखंड में बंपर वैकेंसी! कॉलेजों में रिक्त पदों को जल्द भरें, सीएम का निर्देश

आपको बता दें कि झारखंड के प्राथमिक स्कूलों में पहले से ही 17,835 पद और मिडिल स्कूलों में 4,893 शिक्षकों के पद रिक्त हैं. दूसरी तरफ 72 हजार अतिरिक्त पद सृजित करने का प्रस्ताव तैयार हो चुका है. इस पर शिक्षा मंत्री की सहमति मिलते ही विधि विभाग और वित्त विभाग से स्वीकृति लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वित्त विभाग से मुहर लगने के बाद इस प्रस्ताव को कैबिनेट में लाया जाएगा.

वर्तमान प्रस्ताव के मुताबिक आने वाले दिनों में झारखंड में 72 हजार सृजित पद और पहले से रिक्त 22,728 पद यानी कुल 94,728 शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जाएगा. इन 72 हजार सृजित पदों में 37 हजार मिडिल स्कूल और 35 हजार प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए होंगे. अब देखना है कि रिक्त पदों को भरने के लिए सारी विभागीय प्रक्रिया पूरी होने के बाद झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग कितने चरणों में परीक्षा लेता है. दूसरी तरफ यह भी स्पष्ट है कि शिक्षक नियुक्ति नियमावली के मुताबिक पारा शिक्षकों को भी परीक्षा देनी होगी.

Last Updated :Oct 11, 2021, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details