झारखंड

jharkhand

सासंद विद्युत वरण महतो ने की दक्षिण पूर्व रेलवे के GM से मुलाकात, टाटा–एलेप्पी सहित अन्य ट्रेन चलाने की मांग की

By

Published : Jan 25, 2021, 8:55 PM IST

जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने सोमवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम से मुलाकात की. इस दौरान टाटा–एलेप्पी सहित अन्य ट्रेन चलाने की मांग की.

mp-vidyut-varan-mahato-met-gm-of-south-eastern-railway-in-jamshedpur
सांसद विद्युत वरण महतो मिले रेलवे के जीएम से

जमशेदपुर: सांसद विद्युत वरण महतो की बैठक सोमवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एसके मोहंती के साथ कोलकाता के गार्डन रीच स्थित मुख्यालय में संपन्न हुई. बैठक में सांसद महतो ने अपने लोकसभा क्षेत्र की रेलवे से संबंधित प्रमुख समस्याओं से संबंधित 8 ज्ञापन मोहंती को दिया. ज्ञापनों के माध्यम से उन्होंने कई प्रमुख मामले उनके समक्ष उठाए और टाटा–एलेप्पी सहित अन्य ट्रेन चलाने की मांग की.

नई ट्रेन सेवा का रखा प्रस्ताव

बैठक में सांसद महतो ने टाटा एलेप्पी ट्रेन को फिर शुरू करने की मांग करते हुए कहा कि जब धनबाद से इस ट्रेन को शुरू किया जा चुका है तो जमशेदपुर से इसे अविलंब प्रारंभ किया जाए. इस पर बैठक में महाप्रबंधक ने कहा रेलवे बोर्ड ने पूरे देश में लिंक प्रणाली को समाप्त करने का निर्णय लिया है. इस कारण टाटा एलेप्पी ट्रेन की दोबारा शुरुआत नहीं की जा सकती है. सांसद महतो ने इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा. इस पर महाप्रबंधक ने बताया कि एक नई ट्रेन सेवा का प्रस्ताव उन्होंने रेलवे बोर्ड के समक्ष प्रेषित किया है. इसकी स्वीकृति अभी आनी बाकी है.

नई ट्रेन सेवा की स्वीकृति देने के लिए दिया धन्यवाद

सांसद महतो ने इस ट्रेन के तत्काल जरूरत की ओर ध्यान आकृष्ट किया. इस पर महाप्रबंधक ने उपस्थित सभी अधिकारियों से विचार के बाद कहा कि तात्कालिक तौर पर इस ट्रेन को वे स्वीकृति प्रदान कर रहे हैं. यह भी बताया कि एक पखवाड़े के अंदर इस ट्रेन को प्रारंभ कर दिया जाएगा. फिलहाल यह ट्रेन सप्ताह में 2 दिन चलेगी और एर्नाकुलम तक वाया काटपाड़ी जाएगी. इसकी विस्तृत रूपरेखा यथाशीघ्र तय कर ली जाएगी. सांसद महतो ने इस नई ट्रेन सेवा की स्वीकृति देने के लिए महाप्रबंधक सहित जोन के सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया.


सांसद महतो ने बागबेड़ा के वायरलेस मैदान और बीएनआर मैदान में एफसीआई के प्रस्तावित गोदाम बनाने के कार्य पर अविलंब रोक लगाने की भी मांग की. उन्होंने कहा कि तमाम रेलवे क्षेत्र के निवासियों और कर्मचारियों के लिए वह दोनों मैदान अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और रेलवे के लोगों ने ही अब तक इन दोनों मैदान को सुरक्षित रखा है. एफसीआई का प्रस्तावित गोदाम अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए. इसके लिए वैकल्पिक स्थानों का भी सुझाव दिया. इसके साथ ही कहा कि इन स्थानों पर एफसीआई के गोदाम निर्माण करने पर किसी को कोई परेशानी नहीं होगी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वे चक्रधरपुर मंडल को भी इस संबंध में सूचित कर सारी जानकारी प्राप्त करेंगे.

टाटा से बक्सर के बीच में रेल सेवा की मांग
अपने तीसरे महत्वपूर्ण ज्ञापन के माध्यम से सांसद महतो ने कहा कि वे लगातार पिछले 6 सालों से इस बात की मांग कर रहे हैं कि टाटा से बक्सर के बीच में सीधी रेल सेवा की शुरुआत की जाए लेकिन अब तक इस पर कोई संतोषजनक पहल नहीं हुई है. यह जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के सर्वाधिक महत्वपूर्ण रेल संबंधी मांग है. इस पर महाप्रबंधक में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे को ट्रेन चलाने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है लेकिन यह मामला पूर्व मध्य रेलवे का है और वह इस संबंध में वहां के महाप्रबंधक से जल्द ही वार्ता करेंगे और इसका सकारात्मक निदान निकालने का प्रयास करेंगे.

ये भी पढ़े-बोकारो के चार पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पदक, गणतंत्र दिवस के मौके पर होंगे सम्मानित


सांसद महतो ने आम जनता और मजदूरों की मांग पर महाप्रबंधक से कहा कि कोरोना काल में बंद हुई लोकल और अन्य ट्रेनों को पुनः शुरू किया जाए. आए दिन मजदूरों को जो प्रतिदिन यात्रा करते हैं, उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसका रोजगार पर भी गलत असर पड़ रहा है. महाप्रबंधक ने इस मामले पर अपने सहमति जताई और कहा वे इस संबंध में अवश्य विचार कर निर्णय लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details