झारखंड

jharkhand

निमंत्रण कार्ड में मिली धमकी भरी चिट्ठी, 10 लाख रुपये लेवी की मांग से इलाके में हड़कंप

By

Published : Apr 26, 2022, 7:24 PM IST

गिरिडीह के गांडेय में एक व्यक्ति को निमंत्रण कार्ड में धमकी भरा पत्र मिला है. पत्र में 10 लाख रुपए लेवी की मांग की गई है, जिसके नहीं देने पर हत्या करने की बात कही गई है.

person has been demanded to extort
person has been demanded to extort

गांडेय, गिरिडीह:जिले के बेंगाबाद थाना इलाके के साठीबाद में एक व्यक्ति से दस लाख रुपये लेवी की मांग की गई है. लेवी वसूल करने वाले गिरोह के सदस्यों ने एक निमंत्रण कार्ड में पर्चा डाल कर दस लाख रुपये की मांग की है. लेवी की रकम नहीं देने या मामले की सूचना पुलिस को देने पर छह इंच छोटा कर देने की धमकी भी दी गई है. धमकी भरा पत्र मिलने के बाद इलाके में हड़कंप है. पत्र में संगठन विस्तार के लिए लेवी की मांग की गई है.

जानकारी के अनुसार, बेंगाबाद थाना इलाके में दस लाख की लेवी मांगी गई है. पैसों को बिहार के सीमावर्ती इलाके में किसी गुप्त स्थान पर पहुंचाने का जिक्र किया गया है. पत्र भाकपा माओवादी संगठन का कहा जा रहा है हालांकि पत्र के नीचे किसी संगठन का नाम नहीं दिया गया है. पत्र में लेवी मांग करने वाले में एक नाम और मोबाइल नंबर दिया गया है. पत्र में दिए गए मोबाइल नंबर पर सम्पर्क कर लेवी की रकम पहुंचाने की बात कही गई है. पुलिस इसे आपसी रंजिश के कारण शरारती तत्वों द्वारा की गई हरकत मान रहा है.

ये भी पढ़ें:गुमला में नक्सली गिरफ्तार, वाट्सअप से करता था लेवी की मांग


घटना के बाद से इलाके के लोग काफी डरे सहमे हुए हैं. घटना रविवार की शाम की बताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को पूरे मामले की सूचना बेंगाबाद पुलिस को दी गयी. जिसके बाद पुलिस साठीबाद गांव पहुंची. पुलिस टीम ने पीड़ित परिवार से पूरे मामले की जानकारी ली और गांव के अन्य लोगों से भी पूछताछ कर मामले की तफ्तीश की. जानकारी के अनुसार साठीबाद निवासी दर्शन मंडल के नाम से शादी के निमंत्रण कार्ड दिया गया था. जिसके जिसके अंदर लेवी का पत्र भरा हुआ था.

बताया गया कि रविवार की शाम दो व्यक्ति मोटरसाइकिल से सवार होकर साठीबाद गांव पहुंचे थे. बाइक सवार व्यक्ति ने गांव में ही नकुल मंडल के दुकान में निमंत्रण कार्ड दिया और वहां से चलते बने. दुकान में उस समय एक महिला और बच्चा मौजूद थे. निमंत्रण कार्ड देने वाले व्यक्ति ने निमंत्रण कार्ड दर्शन मंडल को दे देने की बात कही. महिला ने कार्ड लेकर दुकान में रख दिया. बाद में निमंत्रण कार्ड दर्शन मंडल को दे दिया गया. जब दर्शन मंडल ने कार्ड खोलकर देखा तो वह दंग रह गए. निमंत्रण कार्ड के लिफाफे के अंदर लेवी का पत्र भरा हुआ था.

इस संबंध में पूछे जाने पर इंस्पेक्टर कमलेश पासवान ने बताया कि 24 तारीख की रात को दर्शन मंडल को पत्र मिला था. जिसके बाद देर रात इस बात की सूचना पुलिस को मिली. सूचना के बाद त्वरित कार्रवाई शुरू की गई. उन्होंने बताया कि भाकपा माओवादी संगठन के लेटर पैड पर धमकी भरी चिट्ठी लिखी गई है लेकिन नीचे किसी संगठन का जिक्र नहीं है. लेवी के पत्र में सुनील मरांडी नाम और एक मोबाइल नंबर अंकित किया गया है. हालांकि उन्होंने लेटर पैड के नकली होने की संभावना व्यक्त की है.

दर्शन मंडल एक किसान है, उसका बेटा साइबर अपराध के मामले में जेल जा चुका है. दर्शन मंडल का उसके ही गांव के कारू मंडल के साथ पुराना ज़मीन विवाद भी चल रहा है. इसी जमीन विवाद के कारण एक साल पहले भी दर्शन मंडल को पत्र के माध्यम से धमकी दी गई थी. यह मामला भी प्रथम दृष्टया आपसी रंजिश के कारण शरारती तत्वों द्वारा अंजाम दिए जाने की आशंका है. फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details