झारखंड

jharkhand

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सतर्क बासुकीनाथ मंदिर प्रशासन, मुख्य द्वार पर लगाई गई सेनेटाइजर मशीन

By

Published : Jul 11, 2020, 8:26 PM IST

विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में कोरोना संक्रमण के कारण इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं हुआ. मंदिर गर्भगृह में परंपरा के अनुसार हर रोज सुबह-शाम बाबा का भव्य श्रृंगार पूजा हो रही है. इसके लिए सरकारी पुरोहित, मंदिर गार्ड और मंदिर व्यवस्थापक को रोजाना मंदिर आना पड़ता है. इन सभी को संक्रमण से बचाने के लिए मंदिर प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर मशीन लगाई गई है.

Basukinath temple administration cautious about prevention from corona virus in dumka
बासुकीनाथ मंदिर में सेनेटाइजर मशीन

दुमका: विश्व प्रसिद्ध फौजदारी बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर इस बार कोरोना महामारी के कारण सुना है. श्रावणी मेले का आयोजन नहीं हुआ, लेकिन परंपरा के अनुसार मंदिर गर्भगृह में बाबा का श्रृंगार पूजा वर्षों से होती आ रही है. इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मंदिर के सरकारी पुरोहित और मंदिर के व्यवस्थापक बाबा का रोज सुबह-शाम श्रृंगार पूजा करते हैं. ये सभी लोग रोज मंदिर गर्भगृह में प्रवेश करते हैं.

देखें पूरी खबर

इन सभी कार्यक्रम को देखते हुए सरकार ने मंदिर के मुख्य द्वार पर सेनेटाइजर मशीन लगाई है. अब हर सरकारी कर्मी, पुरोहित, व्यवस्थापक, फुलवरिया मंदिर गर्भगृह में जाने से पहले सेनेटाइज होते हैं. बताते चलें कि इस बार आम श्रद्धालुओं के लिए बासुकीनाथ मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा हुआ है. मंदिर के चारों मुख्य दरवाजे को सील कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-गढ़वा में कम्युनिटी स्प्रेड की ओर बढ़ा कोरोना, पुलिस का जागरूकता अभियान जारी

बासुकीनाथ मंदिर प्रवेश द्वार पर लगी सेनेटाइजर मशीन के कारण अब कोई भी सेनेटाइज होकर ही मंदिर में प्रवेश कर पाएगा. ऐसे में मंदिर के सरकारी पंडा और पुरोहित संक्रमित होने से बच सकते हैं.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details