झारखंड

jharkhand

दुमका में श्रावणी मेले की तैयारी में जुटा प्रशासन, डीसी ने व्यवस्था दुरुस्त करने का दिया निर्देश

By

Published : May 5, 2022, 11:03 PM IST

दुमका जिला प्रशासन श्रावणी मेले की तैयारी में जुट गया है. श्रावणी मेले के दौरान बाबा बासुकीनाथ मंदिर में रोजना लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इन श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को डीसी रविशंकर शुक्ला ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

Shravani fair in Dumka
दुमका में श्रावणी मेले की तैयारी में जुटा प्रशासन

दुमकाःश्रावणी मेले के दौरान बासुकीनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है. मेले में श्रद्धालओं को किसी तहर की परेशानी ना हो, इसको लेकर जिला प्रशासन अभी से तैयारी में जुट गया है. गुरुवार को समाहरणालय सभागार में डीसी रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई.

यह भी पढ़ेंःबासुकिनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रोकने को लेकर हुई प्रशासनिक बैठक, डीसी ने दिए निर्देश

बैठक में डीसी ने कहा कि श्रावणी मेले के दौरान रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और बाबा बासुकीनाथ मंदिर में जलाभिषेक के साथ साथ पूजा अर्चना करते हैं. मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ अनियंत्रित नहीं हो सके. इसके साथ ही श्रद्धालु सुगमता से बाबा बासुकीनाथ का दर्शन कर सके. इसको लेकर सभी आवश्यक कार्य मेला प्रारंभ होने से एक दिन पहले पूरा करना सुनिश्चित करें.

डीसी रविशंकर शुक्ला ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मंदिर परिसर में लगे एक-एक एयर कंडीशनर की रिपेयरिंग करना सुनिश्चित करें. अगर कोई एयर कंडीशनर खराब है और बदलने की जरूरत है तो तत्काल प्रस्ताव बनाकर दें. उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर की बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उपायुक्त ने निर्देश दिया कि कांवरिया रूट में बैरिकेडिंग, स्ट्रीट लाइट, साज सज्जा, पुलिस ओपी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

डीसी ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जगह जगह शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या नहीं हो. डीसी ने स्वास्थ विभाग को निर्देश दिया कि स्थाई और अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र बनाये, जहां डॉक्टर, एंबुलेंस, नर्सिंग स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि श्रावणी मेले के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें.



श्रावणी मेले के दौरान यातायात की समस्या नहीं हो. इसको लेकर रूट तैयार कर लें, ताकि शहर में जाम की समस्या नहीं बने. डीसी ने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि श्रावणी मेले से पहले यात्री पड़ाव की साफ सफाई बेहतर करें. इसके साथ ही श्रद्धालुओं के विश्राम के लिए बासुकिनाथ में टेन्ट सिटी का निर्माण करें. इसके साथ ही पुलिसकर्मियों के लिए अलग से टेन्ट सिटी का निर्माण किया जाए. बैठक में एसपी अंबर लकड़ा सहित सभी आलाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details