हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रोगी कल्याण समीति की तर्ज पर बनेंगी पशु कल्याण समीतिः वीरेंद्र कंवर

By

Published : Mar 11, 2020, 5:37 PM IST

बंगाणा की ग्राम पंचायत हटली में अति निर्धन पशु कल्याण समिति के वार्षिक कार्यक्रम का ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अध्यक्षता की. इस दौरान वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि रोगी कल्याण समितियों की तर्ज पर उप-मंडल स्तर पर पशु कल्याण समितियों का गठन किया जाएगा. जिससे पशु पालकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी.

virender kanwar addresses at event in una
ति निर्धन पशु कल्याण समिति के वार्षिक कार्यक्रम में पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर.

ऊनाः जिला के बंगाणा की ग्राम पंचायत हटली में अति निर्धन पशु कल्याण समिति के वार्षिक कार्यक्रम का ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अध्यक्षता की. इस दौरान वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि रोगी कल्याण समितियों की तर्ज पर उप-मंडल स्तर पर पशु कल्याण समितियों का गठन किया जाएगा. जिससे पशु पालकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी.

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार पशु पालकों की सुविधा के लिए अनेक योजनाएं चला रही है क्योंकि पशु पालन के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी की जा सकती है. इसलिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बजट में पशु एंबुलेंस चलाने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. जिससे अस्पताल बीमार पशुओं तक पहुंचे और किसानों को घर-द्वार पर सुविधा मिल दी जा सकेगी.

इसके साथ ही पशु एंबुलेंस की सुविधा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले एक जिला से शुरू की जाएगी और फिर पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी. यह सुविधा पशु पालकों के लिए वरदान बनेगी.

अति निर्धन पशु कल्याण समिति के वार्षिक कार्यक्रम में पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर.

इसके साथ ही पशु पालन के लिए भी लोन के लिए भी सरकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर रही है. इस कार्ड के माध्यम से कृषि गतिविधियों के साथ-साथ अब पशु पालन और मत्स्य पालन के लिए भी लोन प्राप्त किया सकता है.

अति निर्धन पशु कल्याण समिति की सराहना कीपशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा अति निर्धन पशु कल्याण समिति के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि ऐसा ही प्रयास सभी उपमंडलों में किया जाना चाहिए. बंगाणा के पशु चिकित्सा अधिकारी और अन्य स्टाफ अपने वेतन से पशु पालकों के लिए अंशदान देते हैं, ताकि अति निर्धन पशु पालकों की सुविधा के लिए हर तीन माह में निशुल्क दवाएं व फीड सप्लीमेंट प्रदान किए जा सकें, जो प्रशंसनीय है.

उन्होंने कहा कि समिति ने 108 निर्धन पशु पालकों को गोद लेने का लक्ष्य रखा है और अब तक 80 पशु पालकों को गोद लिया जा चुका है. अति निर्धन पशु कल्याण समिति न सिर्फ दवाएं प्रदान करती हैं बल्कि पशु पालकों को तकनीकी सहायता भी प्रदान करती है.

समिति ने अजोला और सहजन के पौधे वितरित कर पशु पालकों के लिए गुणवत्तापूर्ण चारे का प्रबंध किया है और किसानों को भी इन्हें उगाने के लिए प्रोत्साहित किया है. 8 किसानों को दिए चैक कार्यक्रम के दौरान पशु पालकों को विशेषज्ञों ने बकरी पालन, डेयरी पालन और मुर्गी पालन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की और उनकी शंकाओं को दूर किया.

इस अवसर पर पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने 8 किसानों को 25-25 हजार के चैक वितरित किए. साथ ही 120 से अधिक किसानों को पशुओं के लिए निशुल्क फीड सप्लीमेंट तथा पेट के कीड़े मारने की दवाएं वितरित की.

ये भी पढ़ेंःधरोहर: इस इमारत की 1-1 ईंट मुंबई ले जाना चाहते थे शशि कपूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details