हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

यहां लोगों को झेलनी पड़ रही ठंड की दोहरी मार, कोहरे ने भी बढ़ाई किसानों की चिंता

By

Published : Dec 21, 2019, 2:33 PM IST

ऊना में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. ऊना में घने कोहरे ने सड़कों पर सरपट दौड़ने वाले वाहनों की रफ्तार को धीमा कर दिया है.

Dense fog due to cold in Una
ऊना में लोगों को झेलनी पड़ रही ठंड की दोहरी मार

ऊना: प्रदेश भर में ऊना को सबसे गर्म जिला के रूप में जाना जाता है, लेकिन कड़ाके की सर्दी से ऊना में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. ऊना में घने कोहरे ने सड़कों पर सरपट दौड़ने वाले वाहनों की रफ्तार को धीमा कर दिया है.

बता दें कि बीते तीन दिनों से कोहरे की मार झेल रहे जिला ऊना के किसानों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें छा गई हैं. कोहरे की वजह से किसानों को गेहूं और सब्जी की फसलें खराब होने का डर सताने लगा है.

वीडियो रिपोर्ट

पिछले कुछ दिनों से ऊना में बादलों और धुंध के चलते लोगों को धूप के दर्शन भी नहीं हो पा रहे हैं. बढ़ती ठंड के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कड़ाके की सर्दी के चलते लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो गए हैं. बढ़ती ठंड से लोग घरों से बाहर निकलने से भी परहेज कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बिलासपुर शहर की मीट मार्किट में मिला युवक का शव, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

कड़ाके की ठंड से सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली छात्रों को झेलनी पड़ रही है. इसके अलावा दुकानदार भी सर्दी में दुकानों के बाहर सारा दिन आग सेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं. ठंड की वजह से सड़कों पर भी इक्का-दुक्का लोग ही पैदल चलते दिखाई दे रहे हैं.

Intro:जिला ऊना को प्रदेश का सबसे गर्म जिला के रूप में जाना जाता है। लेकिन आजकल ऊना में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, पिछले चार दिनों से सूर्य देवता के दर्शन न होने के चलते जहाँ लोगों को सर्दी का टॉर्चर सहना पड़ रहा है। वहीं सीजन के पहले घने कोहरे ने सड़कों पर सरपट दौड़ने वाले वाहनों की रफ्तार को धीमा कर दिया है। वीरवार रात से पड़ रहे कोहरे ने किसानों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें खींच दी है, किसानों को गेंहूं और सब्जी की फसलें खराब होने का डर सताने लगा है।Body: पूरा हिमाचल प्रदेश इन दिनों कड़ाके की ठंड की चपेट में है । वहीँ प्रदेश का सबसे गर्म जिला ऊना में भी कड़ाके की सर्दी के साथ साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है। वीरवार रात से ही ऊना में सीजन का पहला घना कोहरा पड़ रहा है। घने कोहरे ने जहाँ वाहनों की रफ्तार पर असर डाला है। घने कोहरे से तापमान भी गिरावट आ गई है। पिछले कुछ दिनों से ऊना में बादलों और धुंध के चलते सूर्यदेवता के दर्शन भी नहीं हो पाए हैं। बढ़ती ठंड के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कड़ाके की सर्दी के चलते लोग घरों में दुबकने पर मजबूर हो गए हैं। बढ़ती ठंड के बीच जरूर काम होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। वहीं गहरी धुँध के कारण वाहनों को दिन में बत्तियां जलाकर चलना पड़ा। अधिकतर वाहन सड़कों पर रेंग रेंग कर चलने को मजबूर हो गए। भारी ठंड के चलते सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली छात्रों को झेलनी पड़ रही है। इसके अलावा दुकानदार भी कड़ाके की सर्दी में दुकानों के बाहर सारा दिन आग सेंकते हुए दिखाई दिए। सड़को पर भी इक्का दुक्का लोग ही पैदल चलते दिखाई दिए।

बाइट -- स्थानीय वासी
FOG UNA 2

बाइट -- स्थानीय वासी
FOG UNA 3



Conclusion:
वहीं ऊना में पड़ रहे कोहरे ने किसानों को भी चिंता में डाल दिया है, किसानों को फसलों के खराब होने का डर सताने लग गया है। किसानों की माने तो अगर इसी तरह कोहरा पड़ता रहा तो गेंहूं के अलावा सब्जियों को भी काफी नुक्सान होगा।

ABOUT THE AUTHOR

...view details