हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आज सोलन में पहाड़ी गोभी के किसानों को मिले अच्छे दाम, अहमदाबाद के टमाटर में 50 रुपए की गिरावट

By

Published : Mar 10, 2023, 8:18 AM IST

Vegetables price in Solan today)

आज सोलन सब्जी मंडी में दूसरे राज्यों के गोभी कम पहुंचने के कारण किसानों को दाम अच्छे मिले.वहीं, कल के मुकाबले अहमदाबाद का टमाटर 50 रुपए कम पर बिका. (Vegetables price in Solan today)

सोलन:शुक्रवार का दिन सब्जी मंडी सोलन में किसानों के लिए बेहतर रहा. पहाड़ी गोभी के दाम सब्जी मंडी सोलन में आज प्रति किलो ₹15 किलो किसानों को मिले .पिछले 1 सप्ताह के मुकाबले यह दाम किसानों के लिए बेहतर है ,क्योंकि पहाड़ी गोभी ₹2 से ₹3 और उसके बाद ₹7 से ₹8 किलो तक का सब्जी मंडी सोलन में बिक रही थी ,लेकिन आज हरियाणा से गोभी भी कम पहुंची और पहाड़ी गोभी भी, ऐसे में गोभी के दाम आज किसानों को बेहतर मिल गए.

मटर के दामों में स्थिरता:वहीं, दूसरी तरफ सब्जी मंडी सोलन में अहमदाबाद से आ रहे टमाटर के दाम आज ₹50 गिर चुके हैं सब्जी मंडी सोलन में आज टमाटर प्रति क्रेट रेट ₹450 बिका. वहीं ,लोकल मटर के आज किसानों को ₹25 तक दाम मिले. हालांकि, किसान मटर के दामों से इतने खुश नहीं दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि शुरुआती दिनों में यही दाम ₹35 से ₹40 किलो तक किसानों को मिले थे, लेकिन लगातार दाम में स्थिरता बनी हुई है.

बाहरी राज्यों की सब्जियों ने बिगाड़ा पहाड़ी सब्जियों का दाम:किसान नगदी फसलों में मटर टमाटर गोभी शिमला मिर्च को लगाते ,लेकिन इस बार दामों में गिरावट देखने को मिली. कारण यह भी है कि पहाड़ी सब्जियों को खासी टक्कर बाहरी राज्यों की सब्जियों से मिली है, बाहरी राज्यों की सब्जियां जल्द ही सब्जी मंडी सोलन में पहुंचना शुरू हो चुकी थी और पहाड़ी राज्यों की सब्जियां देरी से सब्जी मंडी सोलन में पहुंची. ऐसे में दामों पर इसका जरूर असर पड़ा है .हालांकि ,सब्जी मंडी सोलन के आढ़तियों का कहना है कि धीरे-धीरे दामों में बदलाव होना शुरू हो जाएगा.

पहाड़ी सब्जियों के चढ़ेंगे दाम:सब्जी मंडी सोलन के आढ़ती हेमंत साहनी का कहना है कि शुरुआती दौर में मटर के दाम सोलन सब्जी मंडी में 35 से ₹40 किलो किसानों को मिले थे, लेकिन अब यही दाम ₹25 किलो तक पहुंचे हैं, खरीदार कम पहुंच रहे हैं और ऐसे में अब मटर डिमांड भी कम पहुंच रही है. मटर के दाम फिलहाल स्थिर है, लेकिन आज लोकल गोभी के दाम किसानों को ₹15 किलो तक मिले. आज हरियाणा से भी गोभी सब्जी मंडी सोलन में कम पहुंची और जो लोकल गोभी पहुंची वह क्वालिटी में बेहतर है. वहीं ,दूसरी तरफ अहमदाबाद से आने वाले टमाटर में आज गिरावट दर्ज की गई. प्रति क्रेट ₹450 बिका है. साहनी का कहना है कि आने वाले दिनों में बाहरी राज्यों से सब्जियां धीरे-धीरे कम आएंगी तो पहाड़ी राज्यों की सब्जियों के दाम किसानों को बेहतर मिलेंगे.

आज सब्जियों का भाव:शुक्रवार को सब्जी मंडी सोलन में लोकल गोभी ₹15 किलो, लोकल मटर ₹25 किलो,अहमदाबाद का टमाटर प्रति क्रेट ₹450, ब्रोकली ₹15 ,नासिक का प्याज ₹16, इंदौर का प्याज ₹10, मशरूम ₹150, शिमला मिर्च ₹40, बैंगन ₹30, करेला ₹80, भिंडी ₹65,बंदगोभी ₹6, फ्रास्बीन ₹50,गाजर ₹18, लहसुन ₹45 आलू ₹6.50 किलो के हिसाब से बिका.

ये भी पढ़ें :सोलन में 14 सौ में बिकी गोभी की 25 बोरियां. 18 सौ लगा गाड़ी का किराया

ABOUT THE AUTHOR

...view details