हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में तापमान गिरने से पर्यटकों से गुलजार हुई कसौली, बढ़ी आवाजाही

By

Published : Jun 2, 2023, 8:03 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद से मौसम में जहां ठंडक है तो वहीं बाहरी राज्यों के गर्मी से परेशान पर्यटकों को हिमाचल का मौसम काफी भा रहा है. इसी के चलते पर्यटन नगरी कसौली में शुक्रवार के दिन पर्यटकों की बड़ी तादात में आवाजाही देखी गई. जिससे कसौली में सुबह से शाम तक लंबा जाम भी लगा रहा.

Traffic jams in Kasauli due to Tourists.
कसौली में सैलानियों के कारण लगा जाम.

कसौली: हिमाचल में बारिश के बाद मौसम ठंडा होने से बाहरी राज्यों पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है. पर्यटक गर्मी से राहत पाने के लिए हिमाचल आ रहे हैं. इससे प्रदेश की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही अधिक हो गई है. वहीं, बाहरी राज्यों में शनिवार और रविवार की छुट्टी होने के चलते भी पर्यटक अधिक संख्या में हिमाचल आना शुरू हो गए हैं. शुक्रवार को पर्यटन नगरी कसौली की सड़कों में जाम की स्थिति रही. हालात यह रहे कि दोपहर बाद वाहनों की अधिक आवाजाही के कारण सड़क पर गढ़खल चौक से कसौली और धर्मपुर की ओर तीन किलोमीटर लंबा जाम लग गया.

कसौली में लगा लंबा जाम:वहीं, वाया सनावर सड़क पर भी वाहन चालक जाम से जूझते नजर आए. हालांकि जाम को देखते हुए स्थानीय पुलिस को इसे बहाल करने के लिए खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा. अधिक वाहनों के कारण जाम की समस्या देर शाम तक ज्यों की त्यों बनी रही. हालांकि अभी आगामी दो दिन और पर्यटक हिमाचल का रुख कर सकते हैं. जिससे हिमाचल पर्यटकों से गुलजार हो जाएगा.

पर्यटकों से गुलजार हुई कसौली.

पर्यटकों से गुलजार हुई कसौली: गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. इसके चलते तापमान में काफी गिरावट आ गई है. हिमाचल प्रदेश में गर्मी से भी लोगों को राहत मिल गई है, लेकिन बाहरी राज्यों में अभी भी गर्मी काफी अधिक है. ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए हिमाचल की ओर रुख कर रहे हैं. शुक्रवार को भी कसौली शाम तक पर्यटकों से पैक हो गया. यहां पर मॉल रोड, सनसेट प्वाइंट, चर्च समेत आसपास काफी भीड़ देखने को मिली. वहीं पर्यटकों के अधिक आने के कारण होटल की ऑक्यूपेंसी भी लगभग फुल रही. इससे पर्यटक कारोबारी भी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

छोटी सड़कों से बढ़ रही ट्रैफिक की समस्या: वहीं, पर्यटन नगरी कसौली को जाने वाली सड़क सालों से चौड़ी नहीं हुई है. पुरानी सड़क पर ही अब तक कसौली में लोगों और पर्यटकों का गुजारा चल रहा है. पहले वाहन कम होने के चलते यहां पर जाम की समस्या नहीं बनती थी, लेकिन अब अधिक वाहनों के होने से सड़क पर वीकेंड के दिनों में जाम की समस्या अधिक हो जाती है. जाम की समस्या को खत्म करने के लिए फ्लाईओवर का प्रस्ताव स्थानीय प्रशासन द्वारा बनाया गया था, लेकिन अभी तक यह प्रस्ताव केवल कागजों तक ही सीमित है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल की सड़कों पर बढ़ता बोझ: 3 दशक में 30 गुना गाड़ियां रजिस्टर्ड, सालाना डेढ़ करोड़ पर्यटक और शिमला से मनाली तक जाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details