हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन पुलिस की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की चिट्टा तस्करी मामले में अब तक 6 आरोपियों को दबोचा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 29, 2023, 4:23 PM IST

Updated : Dec 29, 2023, 6:43 PM IST

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में आए दिन चिट्टा तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. वहीं, सोलन पुलिस ने चिट्टे के एक मामले में 6 तस्करों को गिरफ्तार किया है. बता दें कि ये आरोपी प्रदेश भर में चिट्टा तस्करी कर करोड़ों रुपये कमा रहे थे. पढ़ें पूरी खबर...

solan police arrested six chitta smugglers
सोलन पुलिस ने छह चिट्टा तस्करों को किया गिरफ्तार

एसपी सोलन गौरव सिंह का बयान

सोलन:हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में नशा तस्करों पर लगातार पुलिस नकेल कस रही है. इसको लेकर बाहरी राज्यों में सोलन पुलिस दबिश भी दे रही है और नशा तस्करों को पकड़ रही है. इसी कड़ी में चिट्टे के एक मामले में अब तक 6 आरोपियों को सोलन पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

चिट्टा तस्करी मामले में एसपी सोलन गौरव सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 17 दिसंबर को सोलन जिला की स्पेशल टीम ने दो आरोपी को गिरफ्तार किया था, जो काफी समय से बाहरी राज्य से चिट्टा खरीद करके शिमला के रामपुर और कुल्लू के निरमंड बॉर्डर एरिया में नौजवानों को बेचने का काम कर रहे थे. इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपी सुनील कुमार और संदीप ठाकुर को 21 ग्राम से ज्यादा चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया. साथ ही थाना सदर सोलन में मामला दर्ज किया.

एसपी ने बताया कि दोनों आरोपी को पुलिस हिरासत रिमांड पर लेकर जांच की गई, जिसमें एक बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ. जिस पर इस मामले में SIT गठित करके जांच की गई. जिसमें पता चला कि आरोपी संदीप पिछले 4 सालों से चिट्टा तस्करी में संलिप्त है,पूछताछ और अकाउंट डिटेल्स से पता चला कि पिछले कुछ सालों में ही ये 3 किलो से ज्यादा की चिट्टा तस्करी इस एरिया में कर चुका है और 60 लाख रुपये से ज्यादा का व्यापार कर चुका है,यह एक अन्य आरोपी संजय ठाकुर निवासी निरमंड के साथ मिलकर तस्करों से पैसों का लेनदेन करके चिट्टा की खरीद फरोख्त करता है,जिस पर आरोपी संजय को भी गिरफ्तार किया गया है इसके बैंक अकाउंट से पिछले एक महीने में ही बाहरी राज्य के तस्करों के नेटवर्क को 2.5 लाख से ज्यादा रुपये देकर 4 बार चिट्टा की खेप खरीदी है जो 150 ग्राम चिट्टा से भी ज्यादा है.

एसपी ने बताया कि इन आरोपियों द्वारा इस नेटवर्क के फाइनेंशियल मैनेजर आरोपी जितेंद्र कुमार और विक्रम भौरिया के साथ लाखों रुपयों का लेनदेन किया गया है. विक्रम ने पिछले सिर्फ तीन महीनों में ही 32 लाख रुपए से ज्यादा की बैंक ट्रांजेक्शन करके चिट्टा तस्करी को अंजाम दिया है. SIT ने आरोपी जितेंद्र को चीका हरियाणा और आरोपी विक्रम को कैथल हरियाणा से गिरफ्तार किया है. इन दोनों आरोपियों को रिमांड पर लेकर इस नेटवर्क के मुख्य सरगना आरोपी प्रदीप नरवाल के बारे में पता किया जा रहा है. जो कि हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और दिल्ली का एक बहुत बड़ा नशा तस्कर है, जो पिछले 7 सालों से नशा तस्करी कर रहा है. जितेंद्र और विक्रम की गिरफ्तारी के बाद से ही मुख्य सरगना अंडरग्राउंड हो गया था और विदेश भागने के लिए इसने फ्रॉड तरीके से 3 जगहों से पासपोर्ट बनवाने की कोशिश भी की.

मुख्य सरगना को गिरफ्तार करने के लिए SIT ने हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में दबिश दी. गहन और तकनीकी जांच के आधार पर इसे उत्तर प्रदेश के शामली जिले में लोकेट किया गया. वहीं, शामली पुलिस के साथ SIT ने ज्वाइंट ऑपरेशन करके सरगना आरोपी प्रदीप नरवाल को भी बीते दिन गिरफ्तार कर लिया और आरोपी को 5 दिन की रिमांड पर लिया है. इस नेटवर्क में संलिप्त सभी आरोपी व्हाट्सएप चैट्स और वॉइस कॉल्स, बेनामी बैंक एकाउंट्स आदि का ही इस्तेमाल करते हैं. इस मुकदमे में आरोपियों की 5 गाड़ियां संलिप्त हैं, जिनमें i20 और बोलेरो जब्त की गई है. आरोपियों से 9 मोबाइल, डोंगल आदि जब्त किए गए हैं. इनके करीब 10 बैंक एकाउंट्स को फ्रीज किया गया है और 3 लाख से ज्यादा की राशि जब्त कर ली गई है.

इस नेटवर्क में संलिप्त आरोपियों से जुड़े हिमाचल प्रदेश के युवाओं के कनेक्शन को स्टडी किया गया, जिसमें पाया गया कि ये आरोपी हजारों हिमाचली युवाओं को चिट्टा बेचते हैं. सिर्फ आरोपी प्रदीप के कनेक्शन में 150 से ज्यादा हिमाचली युवाओं को आइडेंटिफाई किया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि सोलन पुलिस द्वारा इस वर्ष अभी तक बाहरी राज्यों के 78 आरोपियों में से 68 चिट्टे के बड़े सप्लायर हैं. जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र आदि राज्यों से हैं, जिन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है. इनमें 5 अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल है. इन बाहरी राज्यों के तस्करों द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाये जा रहे चिट्टा तस्करी के 12 बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्कों को ध्वस्त कर दिया गया है, जिससे हजारों युवाओं को चिट्टा की आपूर्ति बंद हुई है.

ये भी पढ़ें: शूटिंग के लिए शिमला पहुंची मॉडल से दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

Last Updated :Dec 29, 2023, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details