हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

देशभर में टॉप 10 पुलिस स्टेशनों में चुना गया सदर थाना सोलन, भारत सरकार ने रैंक की जारी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 18, 2024, 6:43 PM IST

Updated : Jan 18, 2024, 7:19 PM IST

सदर पुलिस स्टेशन सोलन को देश के शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों में रैंक से सम्मानित किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री ने वार्षिक डीजीपी/आईजीपी सम्मेलन-2023 के दौरान एक समारोह में यह रैंकिंग जारी की. पढ़ें पूरी खबर...

Sadar police station solan
हिमाचल का सोलन सदर थाना देश के शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों की सूची में शामिल

सोलन: देशभर में शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों को सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन चुना गया है, जिनमें हिमाचल प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन सदर पुलिस स्टेशन सोलन को चुना गया है. सदर पुलिस स्टेशन सोलन को देश के शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों में रैंक से सम्मानित किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री ने वार्षिक डीजीपी आईजीपी सम्मेलन 2023 के दौरान एक समारोह में यह रैंक जारी की है. पुलिस महानिदेशक हिमाचल प्रदेश ने एसपी सोलन गौरव सिंह और सभी पुलिस स्टेशन के एसएचओ प्रभारी के कार्यों की सराहना की है.

एसपी सोलन गौरव सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सोलन पुलिस का थाना सदर देशभर में शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों में चुना गया है,उन्होंने कहा कि सोलन पुलिस के कार्य करने का मुख्य उद्देश्य रहता है कि जल्द से जल्द लोगों की समस्याओं का हल किया जाए. उन्होंने बताया कि विभिन्न मानकों के आधार पर थाना सदर सोलन को शीर्ष थानों की सूची में शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि चोरी के मामलों में, किडनैपिंग के मामले, धोखाधड़ी के मामलों के साथ-साथ सोलन पुलिस में नशा तस्करी के मामलों को लेकर गहनता से जांच कर समय रहते इन सभी मामलों को हल किया है.

हिमाचल का सोलन सदर थाना देश के शीर्ष 10 पुलिस स्टेशनों की सूची में शामिल

ये रहा बेस्ट पुलिस स्टेशन को लेकर क्राइटेरिया:सदर थाना पुलिस को मिले इस रैंक को लेकर विभिन्न क्राइटेरिया थाना सदर ने पूरे किए थे इसमें लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था बनाना,एनडीपीएस और एक्साइज के मामलों को लेकर कार्रवाई करना, प्रिवेंटिव एक्शन, वारंट्स एग्जीक्यूशन, स्पीडी डिस्पोजल ऑफ केसेस, पेंडेंसी, कनविक्शन स्पीडी पासपोर्ट आर्म्स और अन्य सेवाओं को लेकर कार्रवाई करना.

साल 2022 की तुलना में साल 2023 में पुलिस द्वारा किए गए कार्य:जिला पुलिस सोलन के थानाओं में साल 2023 में 1119 मामले दर्ज किए गए है वहीं साल 2022 में 1102 मामले दर्ज किए गए थे. मर्डर के मामले 2022 में 4 मामले दर्ज हुए थे वहीं साल 2023 में 5 मामले दर्ज हुए थे जिन सभी मामलों को सुलझाया गया है. और इन मामलों में 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. वहीं साल 2022 बलात्कार के 17 मामले दर्ज किए है.

वहीं, साल 2023 में 21 मामले दर्ज किए गए और इनमें भी सभी मामलों को सुलझाया गया और इनमें 32 आरोपी गिरफ्तार किए गए. इसी तरह से अपहरण में साल 2022 में पुलिस ने 46 मामले दर्ज किए. वहीं, साल 2023 में 30 मामले दर्ज किए गए. इनमें 1 मामले को छोड़कर 29 मामलों को सुलझाया गया है. वहीं, डकैती और अन्य मामलों को लेकर भी पुलिस ने जिलाभर के थानों में मामले दर्ज कर उन्हें सुलझाया है और कुछ मामलों को लेकर जांच जारी है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में HRTC की बसों में UPI से भी ले पाएंगे टिकट, कैशलेस टिकट देने वाला बनेगा पहला राज्य

Last Updated :Jan 18, 2024, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details