हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राहत: लंपी वायरस के मामलों से मुक्त हुआ सोलन, 18500 पशु हुए थे जिले में ग्रसित, 1650 की हुई मृत्यु

By

Published : Jan 27, 2023, 4:22 PM IST

Updated : Jan 27, 2023, 4:41 PM IST

सोलन अब लंपी वायरस से मुक्त हो चुका है. जिले में वर्तमान में एक भी लंपी वायरस का मामला नहीं है. पशुपालन विभाग सोलन द्वारा जिले में अभी भी वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. ताकि स्थिति नियंत्रण में रह सके. (Lumpy Virus in Solan) (No lumpy virus cases in Solan)

No lumpy virus cases in Solan.
लंपी वायरस के मामलों से मुक्त हुआ सोलन.

पशुपालन विभाग सोलन के उपनिदेशक डॉ. बीबी गुप्ता.

सोलन:साल 2022 मेंलंपी वायरस ने हिमाचल प्रदेश में गौवंश को अपना शिकार बनाया. जिससे हिमाचल में हजारों की संख्या में पशुलंपी वायरस का शिकार हुए. सोलन जिले में भी अगस्त माह के बाद लंपी वायरस के कई मामले सामने आए थे, लेकिन आज जिले में एक भी लंपी वायरस का मामला एक्टिव नहीं है. पशुपालन विभाग सोलन के उपनिदेशक डॉ. बीबी गुप्ता का कहना है कि अगस्त माह में जिला सोलन में पहला मामला सामने आया था.

1650 पशुओं की लंपी से मौत-उन्होंने कहा कि अब तक जिले में 18500 मामले ऐसे थे जो लंपी वायरस के थे जिसमें से 1650 पशुओं की मौत हुई और बाकी पशु ठीक हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि जैसे ही लंपी वायरस का मामला जिले में आया था तो उसको लेकर पशुपालन विभाग पहले ही अलर्ट हो गया था. उन्होंने बताया कि समय पर वैक्सीनेशन किए जाने से जिला में आज एक भी लंपी वायरस का मामला एक्टिव नहीं है.

लंपी वायरस से मुक्त हुआ सोलन-पशुपालन विभाग सोलन के उपनिदेशक डॉ. बीबी गुप्ता ने कहा कि एक सप्ताह से जिले में कोई भी लंपी वायरस का मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि लंपी से बचाव को लेकर विभिन्न कैंपों का आयोजन पशुपालन विभाग द्वारा किया गया और रैपिड रिस्पांस टीमें भी जिले में बनाई गई. आज जिला लंपी वायरस के मामलों से मुक्त हो चुका है.

65000 पशुओं का किया वैक्सीनेशन- उन्होंने कहा कि जिले में लंपी वायरस के मामलों पर रोकथाम के साथ-साथ जिले में पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं का वैक्सीनेशन भी कर रहा है और जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं. पशुपालन विभाग सोलन के उपनिदेशक ने बताया कि अब तक जिले में 65000 पशुओं का वैक्सीनेशन विभाग कर चुका है और आगामी दिनों में भी यह कार्य जारी रहने वाला है.

ये भी पढ़ें:सोलन में लंपी वायरस के पशुओं में नए लक्षण, गले में सूजन, पैरों में दिख रहा लंगड़ापन

Last Updated : Jan 27, 2023, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details