हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिए काम कर रही सरकार, जुलाई में रखी जाएगी आधारशिला

By

Published : Jun 23, 2021, 7:35 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर राजीव सैजल ने कहा है कि प्रदेश सरकार सभी स्तरों पर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड कर रही है ताकि लोगों को क्षेत्रीय स्तर पर ही अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकें. राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के मध्य सभी जिलों में मूलभूत स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाया जा रहा है.

Photo
फोटो

सोलन:प्रदेश केस्वास्थ्य मंत्री डाॅक्टर राजीव सैजल ने कहा है कि प्रदेश सरकार सभी को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में कार्यरत है. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जुलाई महीने में सोलन में आधुनिक अस्पताल, मातृ एवं शिशु अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर की आधारशिला रखी जाएगी.

'जुलाई में रखेंगे निर्माण कार्यों की आधारशिला'

डॉक्टर सैजल ने कहा कि सोलन में अत्य आधुनिक अस्पताल, मातृ एवं शिशु अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर के निर्माण के लिए लगभग 79 बाीघा भूमि चिन्हित की गई है. उन्होंने कहा कि शिलान्यास के उपरांत अस्पताल का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाएगा. निर्मित होने पर यह अस्पताल सोलन, शिमला और सिरमौर के वासियों सहित पर्यटकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि अस्पताल के प्रथम चरण के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

'निर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं हैं पूरी'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण के लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि अस्पताल निर्धारित समय में निर्मित हो ताकि लोगों को इसका यथोचित लाभ मिल सके. डॉक्टर सैजल ने कहा कि सोलन शहर के मध्य में स्थापित अस्पताल पहले की तरह ही कार्यरत रहेगा. डाॅक्टर सैजल ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि अस्पताल के गुणवत्तायुक्त और समयबद्ध निर्माण के लिए आपसी समन्वय के साथ कार्य करें.

'स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का काम'

सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी स्तरों पर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड कर रही है ताकि लोगों को क्षेत्रीय स्तर पर ही अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकें. राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के मध्य सभी जिलों में मूलभूत स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाया जा रहा है. ऑक्सीजन आपूर्ति सहित आवश्यक जीवनदायिनी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है. डॉक्टर सैजल ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में कोविड-19 रोगियों की सहायता के लिए बड़े स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है. इस सयंत्र में 1 हजार लीटर प्रति मिनट की दर से जीवनदायिनी ऑक्सीजन का उत्पादन होगा. क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में कोविड स्पेशल आईसीयू वार्ड में 6 वेंटिलेटर स्थापित कर दिए गए हैं. अस्पताल में एक्स-रे सयंत्र भी आरंभ कर दिया गया है.

'आयुष घर द्वार' कार्यक्रम को मिली सफलता

आयुष मंत्री ने कहा कि कोविड रोगियों को पूरी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया 'आयुष घर द्वार' कार्यक्रम सफलता के नए आयाम स्थापित कर रहा है. डाॅक्टर सैजल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन को निर्देश दिए कि कोविड-19 से बचाव के लिए सभी वर्गों के टीकाकरण कार्य में और तेजी लाई जाए ताकि कोई भी टीकाकरण से छूटने न पाए. उन्होंने इस अवसर पर शामती बाईपास सहित जिला के अन्य विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की और विभिन्न निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री के सामने एसपी कुल्लू और मुख्यमंत्री के सुरक्षा अधिकारी के बीच झड़प, देखें वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details