हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना वायरस: चैत्र नवरात्रि के दौरान मंदिर बंद, घरों में पूजा-पाठ कर रहे लोग

By

Published : Mar 25, 2020, 6:56 PM IST

प्रदेश में चैत्र नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण सभी मंदिर बंद पड़े हैं. इसके चलते श्रद्धालु मंदिरों में माता के दर्शन करने नहीं जा पा रहे हैं. इसके बावजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था बरकरार है और लोग अपने घरों पर रहकर ही पूजा पाठ कर रहे हैं.

impact on Chaitra Navratri due to corona
चैत्र नवरात्रि में मंदिर में पसरा सन्नाटा

पांवटा साहिब:प्रदेश में चैत्र नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण सभी मंदिर बंद पड़े हैं. इसके चलते श्रद्धालु मंदिरों में माता के दर्शन करने नहीं जा पा रहे हैं. इसके बावजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था बरकरार है और लोग अपने घरों पर रहकर ही पूजा पाठ कर रहे हैं.

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के चार ऐतिहासिक मंदिरों में नवरात्रि के शुरू होते ही लोगों को खड़े होने की जगह नहीं मिलती थी. श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता था. वहीं, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिनों के लॉकडाउन लगाने के बाद लोग घर पर रह रहे हैं और देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

स्थानीय लोगों ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग अपने घरों में ही दुबक कर बैठे हैं. प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद घरों से बाहर निकलना भी लोगों ने बंद कर दिया है.

वहीं, लोगों का मानना है कि हमें अपने देवी-देवताओं का मान रखना पड़ेगा, क्योंकि इस समस्या से देवी देवता ही हमारी रक्षा कर सकते. वहीं, ऐतिहासिक मंदिर ला देवी के विद्वान ऋषि अनिल नाथ ने कहा कि हिमाचल देवी देवताओं की धरती है. यहां के देवी देवता हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करते रहते हैं. साथ ही उन्होंने लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए सरकार के आदेशों का पालन करने की बात कही.

ये भी पढ़ें:सिरमौर में कर्फ्यू में ढील, 26 मार्च को 3 घंटे कर सकेंगे खरीदारी, अपनाने होंगे ये नियम

ABOUT THE AUTHOR

...view details