हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'कांग्रेस ने द्वि-राष्ट्र के सिद्धांत के आगे घुटने टेके...जनसंघ ने इसे मानसिक रूप से स्वीकार नहीं किया'

By

Published : Sep 25, 2020, 9:37 PM IST

Updated : Oct 5, 2020, 4:17 PM IST

राजीव बिंदल ने दीन दयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्र समर्पित महापुरूष थे, जो जनसंघ विचारक, प्रचारक, संगठक एवं राजनैतिक योजनाकर रहे. उन्होंने कहा कि अखंड भारत का विचार, चिंतन ही पंडित दीन दयाल का जीवन दर्शन था. बिंदली ने कहा कि गांधी, लोहिया और दीनदयाल ये तीनों आधुनिक भारत के विचारक हुए हैं. पंडित दीन दयाल का विचार आज भाजपा के रूप में बढता हुआ दिखाई देता है.

राजीव बिंदल
दीन दयाल उपाध्याय जयंती

नाहन: बीजेपी ने नाहन मंडल के सभी बूथों पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन भेंट किए गए और उनके दिखाए गए मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ने का संकल्प दोहराया. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

बिंदल ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्र समर्पित महापुरूष थे, जो जनसंघ विचारक, प्रचारक, संगठक एवं राजनैतिक योजनाकर रहे. उन्होंने कहा कि अखंड भारत का विचार, चिंतन ही पंडित दीन दयाल का जीवन दर्शन था. बिंदली ने कहा कि गांधी, लोहिया और दीनदयाल ये तीनों आधुनिक भारत के विचारक हुए हैं. पंडित दीन दयाल का विचार आज भाजपा के रूप में बढता हुआ दिखाई देता है.

वीडियो

बिंदल ने कहा कि पंडित दीन दयाल ने हमेशा कहा कि भारत का विभाजन उसकी अपनी मूल संस्कृति के विरूद्ध है. वास्तव में एक देश, एक राष्ट्र व एक संस्कृति के सिद्धांत पर जनसंघ को पूर्ण विश्वास रहा पर कांग्रेस ने द्विराष्ट्रवाद के सिद्धांत के सामने घुटने टेक दिए, किंतु जनसंघ ने मानसिक रूप से इसे कभी स्वीकार नहीं किया.

बिंदल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय और संघ के अन्य महान चिंतकों और मार्गर्शकों के अनुरूप जनसंघ अपने इस मूल सिद्धांत के साथ आज भी आगे बढ़ रहा हैं. एक ही राष्ट्र के दो भाग फिर से एक होंगे और अखंड भारत का निर्माण होगा.

बिंदल ने कश्मीर के मुद्दे पर कहा कि 29 जून 1952 को जनसंघ ने कश्मीर दिवस मनाया. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और धारा 370 को निरस्त करना प्राथमिकता थी. आज पंडित दीन दयाल उपाध्याय व डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना साकार हुआ.

Last Updated :Oct 5, 2020, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details