हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन: लोक अदालत में आए 5 हजार से अधिक केस, 70 फीसदी मामलों का निस्तारण

By

Published : Nov 27, 2022, 5:01 PM IST

लोगों को त्वरित न्याय देने व लिटिगेशन को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है. नाहन में लगी लोक अदालत में इस बार 5 हजार से अधिक केस आए हैं, जिसमें से 70 फीसदी मामलों का निस्तारण हो गया है. (rashtriya lok adalat)

rashtriya lok adalat
नाहन में लोक अदालत

नाहन:लोगों को त्वरित न्याय देने व लिटिगेशन को कम करने के उद्देश्य से नाहन में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज रविवार को किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत में किया गया. लोक अदालत में बिजली, पानी, मोटर वाहन अधिनियम सहित अनेक प्रकार के मामलों की मध्यस्ता की गई और उनका हल निकाला गया. (rashtriya lok adalat) (Justice RK Choudhary)

जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके चौधरी ने बताया कि लोक अदालत में पांच हजार के लगभग मामले आए. इस बार सक्सेस रेशियो 70 फीसदी से अधिक रही है. पिछली बार की अपेक्षा इस बार 1500 मामले अधिक लोक अदालत में आए. उन्होंने बताया कि लोक अदालत में लोग अब काफी रूचि दिखा रहे हैं, जो अच्छी बात है. यह लोक अदालत 12 नवंबर को प्रस्तावित थी लेकिन चुनावों के चलते आज आयोजित की गई.

वीडियो.

उन्होंने बताया कि लोगों को लिटिगेशन से बचाने के लिए, उनके समय को बचाने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है. साथ ही कानूनी सेवाएं सेल भी लोगों को लोक अदालतों के महत्व, कार्यों व लाभों बारे समय-समय पर जागरूक करता है, ताकि लोग अपने कानूनी विवादों को लोक अदालतों के माध्यम से हल करवा सकें. उन्होंने बताया कि 2012 के एक मामले में भी आज पड़ोसियों के बीच समझौता हुआ और वह खुशी-खुशी भविष्य में ऐसी गलती न दोहराने की बात कहकर अपने घर गए. इसी तरह गुजरात की एक पार्टी का भी यहां समझौता हुआ.

ये भी पढ़ें-एक पोस्ट पर प्रमोशन के विकल्प में विफल होने पर दूसरी पोस्ट का ऑप्शन कानूनी सही नहीं- हाई कोर्ट

बता दें, प्रदेश के सभी न्यायालयों में आज 133 लोक अदालतों का आयोजन किया गया. नाहन में भी लोक अदालत में 70 फीसदी सक्सेस रेशियो होना बहुत अच्छी बात कही जा सकती है. लोग खुद भी लोक अदालत में पहुंच रहे हैं. लोगों को त्वरित न्याय देने व लिटिगेशन को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है. इसके माध्यम से दोनों पार्टियों के बीच विवाद को मध्यस्ता से दोनों की मर्जी से सुलझाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details