हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल की बेटी रितु नेगी को मिला अर्जुन अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 9, 2024, 1:49 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 5:03 PM IST

Himachal's Ritu Negi get Arjun award : हिमाचल की बेटी रितु नेगी को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है. उनके साथ कुल 26 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और दो खिलाड़ियों को साल का सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार यानी मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार दिया गया है.

indian women kabaddi team captain ritu negi
indian women kabaddi team captain ritu negi

दिल्ली: मंगलवार को साल 2023 में खेल के मैदान में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को खेल पुरस्कार दिए गए. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अलग-अलग खेल पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया. जिसमें हिमाचल प्रदेश की बेटी रितु नेगी का नाम भी शामिल है. रितु नेगी को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है.

कौन है रितु नेगी
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से संबंध रखने वाली रितु नेगी एक कबड्डी खिलाड़ी हैं और मौजूदा समय में भारतीय महिला कबड्डी टीम की कप्तान हैं. गौरतलब है कि बीते साल 20 दिसंबर को खेल पुरस्कारों की घोषणा हुई थी. जिसके बाद सिरमौर जिले की शिलाई विधानसभा के तहत आने वाले उनके गांव शरोग में खुशी की लहर दौड़ गई थी. रितु की शादी हरियाणा के कबड्डी खिलाड़ी रोहित गुलिया से हुआ. बेटी की इस कामयाबी के बाद हरियाणा से लेकर हिमाचल तक उनके ससुराल और मायके में खुशी की लहर है.

रितु नेगी की उपलब्धि
इस वक्त रेलवे में कार्यरत रितु नेगी को भारतीय रेलवे ने खेल पुरस्कारों की घोषणा के वक्त बधाई दी. रितु नेगी पिछले करीब एक दशक से भारतीय टीम का हिस्सा हैं. इस दौरान उन्होंने साल 2018 एशियन गेम्स में भारत को रजत पदक, 2019 में नेपाल में हुए साउथ एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका रही थी. रितु के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि पिछले साल ही आई. जब भारतीय टीम ने रितु की अगुवाई में चीन में हुए एशियन गेम्स 2023 में स्वर्ण पदक जीता था. इसके अलावा जूनियर और राष्ट्रीय स्तर पर भी उनके पास कई मेडल हैं. कबड्डी में उनके बेहतरीन खेल और शानदार उपलब्धियों के लिए रितु नेगी को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है. रितु नेगी को अर्जुन अवॉर्ड मिलने पर हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू से लेकर डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री समेत कई नेताओं ने उन्हें बधाई दी है.

इन्हें मिला खेल पुरस्कार
मंगलवार को रितु नेगी के अलावा भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी समेत कुल 26 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया. जबकि बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को 2023 में शानदार प्रदर्शन के लिए मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया.

गौरतलब है कि हर साल खेल रत्न पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन दिए जाते हैं. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है लेकिन चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच हुए एशियन गेम्स के कारण ये समारोह स्थगित किया गया था.

ये भी पढ़ें:केंचुए ने बदली हर्षुल शर्मा की तकदीर, ऑर्गेनिक खाद यूनिट से लाखों की कमाई, 20 लोगों को दिया रोजगार

Last Updated :Jan 9, 2024, 5:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details