हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर: बाजार में जाली नोट चलाने का मामला आया सामने, नाहन निवासी आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jan 26, 2023, 8:15 PM IST

सिरमौर जिले के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में जाली नोट चलाने का मामला सामने आया है. दुकानदारों ने संबंधित व्यक्ति को मौके पर ही धर दबोचा, जिसने अपना नाम पूछने पर शाहीन निवासी नाहन बताया. शिकायत में दुकानदार ने कहा कि इस प्रकार के जाली नोट को असली रूप में प्रयोग करके वह लोगों को ठग रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

fake currency in Kalaamb of Sirmaur
सांकेतिक तस्वीर.

नाहन:सिरमौर जिले के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में जाली नोट चलाने का मामला सामने आया है. दुकानदार की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. अदालत ने आरोपी को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. पुलिस इस पूरे मामले की गहनता से जांच में जुट गई है. इस संदर्भ में सुशील कुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी रसूलपुर, तहसील बिलासपुर, जिला यमुनानगर, हरियाणा ने पुलिस थाना कालाअंब में शिकायत दर्ज करवाई है.

शिकायत में दुकानदार सुशील कुमार ने बताया कि वह कालाअंब के मुख्य चौक पर बालाजी नाम से कन्फेशनरी की दुकान चलाता है. 24 जनवरी शाम 8:00 बजे जब यह अपनी दुकान में मौजूद था, तो उसके पास एक व्यक्ति ने सुपरस्टार सिगरेट की एक डिब्बी 59 रुपये की खरीद की और इसकी कीमत चुकाने के लिए 70 रुपये के नोट, जिसमें एक 50 का नोट नंबर 5AH850563 और एक 20 का नोट नंबर 25C428877 शामिल है, उसे दिए.

दुकानदार सुशील कुमार ने पुलिस को बताया कि जब नोटों को चेक किया तो उसे 50 रुपये का नोट जाली किस्म का लगा, क्योंकि इसके पास पहले ही इसी प्रकार के 3 नोट 50 रुपये के संबंधित व्यक्ति ने ही दे रखे हैं और इस बारे दुकानदार सुशील ने अपने पड़ोस के दुकानदार सुशांत व भूपेंद्र सैनी को भी बता रखा था. इसके बाद आपस में सलाह कर रखी थी कि यदि संबंधित व्यक्ति दोबारा खरीदारी करने आएगा, तो उसे काबू करेंगे.

इसी बीच 24 जनवरी रात्रि शाम 8:00 बजे जब उक्त व्यक्ति सुशील कुमार की दुकान पर पहुंचा, तो उसने अपने पड़ोस के अन्य दोनों दुकानदारों सुशांत वाओ भूपेंद्र सैनी को उस व्यक्ति के आने का इशारा किया. दुकानदारों ने संबंधित व्यक्ति को मौके पर ही धर दबोचा, जिसने अपना नाम पूछने पर शाहीन निवासी नाहन बताया. शिकायत में दुकानदार ने कहा कि इस प्रकार के जाली नोट को असली रूप में प्रयोग करके वह लोगों को ठग रहा है.

सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. इस दौरान पुलिस ने 42 वर्षीय आरोपी शाहिद अंसारी पुत्र स्व. मोहम्मद इकबाल निवासी नाहन की तलाशी के दौरान उसके कब्जे से 100 के 5 नोट और 50 के 5 नोट कुल 750 रुपये के नोट उसके पर्स से बरामद किए. इसके अलावा आरोपी के पास से 50, 20, 10 के नोट कुल 350 रुपये, जो असल मालूम पड़ने वाले भी उसकी जेब से बरामद किए. पुलिस ने धारा 489 (बी), 489 (सी) के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. मामले की पुष्टि एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा ने की है.

उन्होंने बताया कि से पूछताछ में मालूम हुआ कि नकली नोट उसने अपने घर नाहन में कलर प्रिंटर से असली नोटों से कॉपी करके छापे हैं. लिहाजा पुलिस ने आरोपी के कमरे से उसका सामान नोट छापने का प्रिंटर व अन्य सामग्री खुर्द बुर्द होने का अंदेशा होने के चलते उसके घर के कमरे की निगरानी के लिए गार्द की भी तैनात कर दी है. एसपी ने बताया कि आरोपी को आज अदालत में पुलिस रिमांड हेतु पेश किया गया, जहां से उसे 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि जाली नोटों को बनाने में इस्तेमाल प्रिंटर, कागज व अन्य सामग्री के बारे में जांच अमल में लाई जा रही है. साथी यह भी पता लगाया जा रहा है कि आरोपी ने मार्केट में कितने रुपए के नोट प्रयोग किए हैं. इसके अलावा इस मामले में और कौन व्यक्ति उसके साथ शामिल है. पुलिस गहनता से पूरे मामले की तफ्तीश कर रही है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल के नेकराम को खेती में बढ़िया काम के लिए मिला सम्मान, पद्मश्री के ऐलान के बाद प्रशासन ने किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details