हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में करंट लगने से हाथी की मौत, हादसे का कारण पता लगाने में जुटा वन विभाग

By

Published : Sep 21, 2021, 12:02 PM IST

elephant-dies-due-to-electrocution-in-paonta-sahib
फोटो. ()

सिरमौर जिले के केदारपुर इलाके में एक व्यस्क हाथी का शव बरामद हुआ है. शुरुआती जांच में हाथी की मौत का कारण करंट लगना माना जा रहा है. स्थानीय लोगों ने हाथी के शव को देख वन विभाग को इसकी सूचना दी थी. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है. हाथी की मौत का कारण जानने के लिए फॉरेंसिक टीम भी बुलाई गई है. वहीं, एसपी सिरमौर ओमपति जम्वाल का कहना है कि वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

नाहन: सिरमौर जिले के पांवटा साहिब उपमंडल के तहत केदारपुर क्षेत्र में यमुना नदी के किनारे एक व्यस्क हाथी की करंट लगने से मौत का मामला सामने आया है. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम इस मामले की जांच में जुट गई है. वहीं, वन विभाग की फॉरेंसिक टीम को भी जांच के लिए बुलाया गया है.

जानकारी के अनुसार संबंधित क्षेत्र में एक पोल्ट्री फार्म के आसपास हाथी का शव बरामद हुआ है. पोल्ट्री फार्म को जाने वाली बिजली लाइन की चपेट मे आने से हाथी की मौत होना बताया जा रहा है. वन विभाग सहित पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है और मामले की जांच में जुट गई है. वहीं, वन विभाग ने देहरादून स्थित वन्य प्राणी विभाग को सूचना दे दी है.

सोमवार की देर रात कुछ स्थानीय मजदूर यहां से गुजर रहे थे तो उन्होंने हाथी का शव देखा. इसके बाद इसकी सूचना संबंधित विभाग को दी गई. सूचना पर डीएफओ कुनाल अंग्रीश कर्मचारियों सहित मौके पर पहुंचे और हाथी के शव को ढक दिया, ताकि बारिश में शव खराब न हो.

डीएफओ ने बताया कि नजदीक में एक पोल्ट्री फार्म है, जिसके लिए बिजली की लाइन जा रही है, हालांकि लाइन की ऊंचाई ठीक ही है, लेकिन हाथी व्यस्क है. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि वह लाइन की चपेट में आ गया. उन्होंने कहा कि पुलिस को सूचना दे दी गई है और देहरादून वन्यप्राणी विभाग की फॉरेंसिक टीम भी आने वाली है. बारिश के कारण शव गल न जाए, इसलिए इसे ढक दिया गया है. मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है.

एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि सोमवार की रात पांवटा साहिब में करंट लगने से एक हाथी की मौत हो गई. डीएफओ पांवटा साहिब की शिकायत पर वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. घटना की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें: मनाली में आफत की बारिश! नाले का बढ़ा जलस्तर...लोगों के घरों में घुसा पानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details