हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में हाथी के हमले से बुजुर्ग महिला की मौत, इलाके में दहशत

By

Published : Apr 30, 2023, 6:48 AM IST

जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र की कोलर पंचायत में एक जंगली हाथी के हमले में 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की जान चली गई. जिले में पहली बार जंगली हाथी ने किसी इंसान पर हमला कर मार डाला है. पुलिस द्वारा वन विभाग को इसकी सूचना जारी कर दी गई है.

Elderly woman killed by elephant attack in Sirmaur
सिरमौर में हाथी के हमले से बुजुर्ग महिला की मौत

सिरमौर: हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के अंतर्गत नाहन विधानसभा क्षेत्र की कोलर पंचायत में एक जंगली हाथी ने 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला पर हमला कर दिया, जिससे बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. हालांकि सिरमौर जिले में अकसर हाथियों द्वारा फसलों इत्यादि को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं सामने आती रहती हैं, लेकिन यह पहला मामला है, जब किसी हाथी ने किसी इंसान पर हमला किया है और उसकी मौत ही हो जाए. इस घटना के बाद से ही क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

जानकारी के अनुसार कोलर पंचायत की हरिजन बस्ती की रहने वाली 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला घर से करीब 500 मीटर दूर शौच के लिए गई थी. इसी बीच महिला को इस बात के बारे में शायद ही खबर थी कि पास ही जंगली हाथी मौजूद है. वहीं, मृतक महिला के रिश्तेदार मोहन सिंह ने बताया कि शाम के समय अचानक जंगल की तरफ से जोर-जोर से चीखने की आवाज आई और साथ में जंगली हाथी के चिंघाड़ाने की आवाज आ रही थी. जिसके बाद ही गांव के लोग जंगल की ओर भागे.

घटनास्थल पर जाकर लोगों ने देखा की एक जंगली हाथी ने बुजुर्ग महिला को बुरी तरह से जख्मी कर दिया था. बड़ी मुश्किल से गांववासियों ने बुजुर्ग महिला को हाथी के चंगुल से छुड़वाया गया. ग्रामीणों द्वारा तुरंत 70 वर्षीय राम देवी को डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन पहुंचाया गया. जिसके बाद शनिवार रात महिला ने दम तोड़ दिया. रविवार को महिला के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा.

इस खबर की पुष्टि करते हुए पांवटा साहिब के डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर ने बताया कि वाइल्ड लाइफ विभाग को सूचित कर लिया गया है. जल्द ही वन विभाग इसमें आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा. बता दें कि कुछ ही महीने पहले बोहलियों में भी हाथियों के एक झुंड के एक घर के समीप तक पहुंचने का मामला सामने आया था. जिसके बाद बोहलियों के लोग काफी डरे हुए थे.

बता दें कि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड से साथ लगती हिमाचल की सीमा में हाथी जिले में आ जाते हैं. हाथियों का सिरमौर जिले में आने का सिलसिला करीब 15 साल पहले शुरू हुआ था. धीरे-धीरे हाथियों के झुंड बढ़ने लगे हैं. लगभग 15 साल पहले सिर्फ 1 ही हाथी यहां आया करता था. हालांकि 1-2 बार हाथियों की यहां मौत भी हो गई थी, लेकिन किसी इंसान पर इस तरह के खौफनाक हमले मामला पहली बार सामने आया है.

ये भी पढ़ें:सिरमौर में सीने पर गोली लगने से व्यक्ति की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

ABOUT THE AUTHOR

...view details