हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इस दिन तक होगी झमाझम बारिश, लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की चेतावनी

By

Published : Jul 18, 2023, 1:38 PM IST

हिमाचल में बारिश का दौर लगातार जारी है और मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करने के साथ-साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की भी चेतावनी जारी की है. कब तक रहेगा मौसम खराब, जानने के लिए पढ़ें ख़बर... (Himachal Weather) (Himachal Rain)

himachal weather
himachal weather

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर फिलहाल थमने वाला नहीं है. इसलिये आने वाले कुछ दिनों तक सावधानी बरतने की जरूरत है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है जिसे देकते हुए मौसम विभाग ने प्रदेशभर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

5 दिन के लिए येलो अलर्ट- मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन में प्रदेशभर में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. जिसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल के मुताबिक इस साल हिमाचल में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है. आने वाले दिनों में भारी बारिश का अनुमान नहीं है लेकिन प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी रहेगा, जो मुश्किलें पैदा कर सकता है. जिसे देखते हुए एहतियात बरतने की जरूरत है.

लैंडस्लाइड, फ्लैश फ्लड का खतरा-सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में पहले भी भारी बारिश हो चुकी है और नदी नालों में बहुत पानी है. ऐसे में बारिश और भी आफत बन सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है जिसके कारण आने वाले दिनों में बारिश के साथ लैंडस्लाइड, फ्लैश फ्लड का भी खतरा बना हुआ है. मंगलवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है.

हिमाचल में बारिश का अलर्ट

लगातार सक्रिय रहेगा मानसून-मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल में मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है और जुलाई महीने में बारिश का दौर जारी रहेगा. आने वाले 5 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. सुरेंद्र पाल के मुताबिक भारी बारिश की संभावना कम है लेकिन बारिश बंद नहीं होगी, जिससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिये एहतियात बरतने की जरूरत है.

हिमाचल पर मानसून की मार- इस साल हिमाचल पर मानसून की अच्छी खासी मार पड़ी है. खासकर 9 से 12 जुलाई के बीच हुई भारी बारिश ने प्रदेशभर में तबाही मचाई थी. जिसमें कई सड़कें तहस नहस हो गई तो कई लोगों ने अपनी जान गंवाई. नदी नालों के उफान में कईयों के मकान, दुकान, होटल, गौशालाएं, गाड़ियां बह गई. हिमाचल में 24 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. इस दौरान अब तक 122 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4600 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल में अगस्त महीने में भी मानसून सक्रिय रहेगा.

ये भी पढ़ें:बाढ़ से मची तबाही के बाद ऐसी दिख रही है मनाली, सब कुछ हो चुका है तबाह, तस्वीरें देखें

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मशीनरी पर गिरी बड़ी-बड़ी चट्टानें, ऑपरेटर ने कूदकर बचाई जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details