हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना से जंग में महिलाओं की भागीदारी, इस तरह लोगों को कर रही हैं जागरूक

By

Published : May 2, 2020, 8:49 PM IST

कोरोना को लेकर लाहौल-स्पीति में स्वयं सहायता समूह समकित की महिलाएं लोगों को जागरूक कर रही हैं. समकित समूह की महिलाओं की ओर से अभी तक 30 बैनर लिखे जा चुके हैं. बैनर काजा विकास खंड के विभिन्न क्षेत्रों में लगाया गया है.

self help group Samkit in Spiti
स्वयं सहायता समूह समकित की महिलाएं बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही हैं.

मनाली: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश की महिलाएं भी आगे आ रही है. लाहौल-स्पीति में स्वयं सहायता समूह समकित की महिलाएं लोगों को जागरूक कर रही हैं. स्पीति में स्वयं सहायता समूह समकित की महिलाएं इन दिनों कोविड-19 से संबंधित बैनर लिखकर लोगों को जागरूक कर रही है.

सेमकित समूह की महिलाओं की ओर से अभी तक 30 बैनर लिखे जा चुके हैं. बैनर काजा विकास खंड के विभिन्न क्षेत्रों में लगाया गया है. खास बात यह है कि बैनर पर स्थानीय बोली में लिखा गया है. इसके साथ बैनर पर हिंदी और अंग्रेजी में भी लिखा गया है. स्थानीय लोग इसकी काफी सराहना भी कर रहे हैं.

समेकित सहायता समूह की प्रधान तेंजिन ने कहा कि हमने अपने बुजुगों और बच्चों का ध्यान रखते हुए इन बैनरों को स्थानीय भाषा मे लिखा है. बैनर को स्पीति के काजा में जगह-जगह लगाकर लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने व सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

खंड विकास अधिकारी नियोन धैर्य शर्मा ने बताया कि कोरोना को लेकर सेमकित समूह ने उनसे बैनर लेखन का काम करने के बारे में संपर्क किया, तो उन्होंने हामी भर दी. उन्होंने बताया कि अभी तक 30 बैनर लिखे जा चुके है, जिन्हें विकास खंड काजा के तहत महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details