हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: हिमाचल में कई जगहों पर रहेगा बादलों का डेरा, जानें देश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

By

Published : Mar 6, 2023, 6:50 AM IST

हिमाचल में आज कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे. कई जगहों पर हल्की बरसात होने की संभावना भी बनी रहेगी. जहां बारिश होगी वहां अधिकतम तापमान में मामलू गिरवाट दर्ज की जाएगी. (weather in himachal pradesh) (Weather forecast in Himachal)

Weather in Himachal
Weather in Himachal

शिमला:हिमाचल में आज बादलों का डेरा रहेगा. कहीं बारिश तो कहीं बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर रहेगी और आद्रता 48 प्रतिशत रहेगी. बादलों के छाने से मौसम सुहाना तो बना रहेगा,लेकिन तापमान में कुछ खास कमी आने की संभावना कम रहेगी. वैसे भी इस साल फरवरी से ही पहाड़ तपना शुरू हो गए है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 20.0°C 9°C
सोलन 28°C 8°C
हमीरपुर 29°C 8°C
मंडी 26°C 7°C
बिलासपुर 28°C 12°C
ऊना 30°C 8°C
कांगड़ा 28°C 10°C
सिरमौर 25°C 13°C
कुल्लू 24°C 7°C
चंबा 26°C 9°C
किन्नौर 13°C 1°C
लाहौल-स्पीति 7°C -4°C

हिमाचल में गरम होने लगे दिन:हिमाचल में मौसम हल्का होते ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है और दिन में लोगों को गरमी का अहसास होने लगा है. केवल लाहौल स्पीति में अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, किन्नौर में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शिमला में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऊना लगातार दिन में सबसे ज्यादा गरम बना हुआ है. यहां 30 डिग्री सेल्स्यिस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ. वहीं, कांगड़ा, सोलन में 28 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. हमीरपुर दूसरे नंबर पर रहा यहां पारा 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. न्यूनतम तापमान लाहौल स्पीति में -4 तो किन्नौर में 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

देश में मौसम का मिजाज:आने वाले 24 घंटों में देश के मौसम का मिजाज अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रहेगा. सिक्किम सहित पश्चिमी हिमालय पर कुछ जगहों पर बरसात और बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वहीं, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सहित राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश संभव है. वहीं, तमिलनाडू में भी बरसात की संभावना होगी,लेकिन इसका असर कम होगा. प्रदेश के बाकी राज्यों में गर्मी का असर अब धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा. इसके अलावा पिछले 24 घंटों के दौरान हिमाचल सहित उत्तर प्रदेश, गुजरात और गोवा सहित कुछ जगहों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें:COVID ALERT: हिमाचल में फिर सक्रिय हुआ कोरोना, बढ़ने लगे मामले, 47 पहुंचा एक्टिव मरीजों का आंकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details