हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश के 6 कॉलेजों में शुरू होंगे वोकेशनल कोर्स, शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

By

Published : Jun 24, 2020, 6:31 PM IST

सरकार की मंजूरी मिलने के बाद छह और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्सेज छात्रों के लिए शुरू कर दिए जाएंगे. प्रदेश में अभी तक केवल 12 कॉलेजों में ही बी वॉक कोर्सेज चलाए जा रहे हैं. ऐसे में इन कोर्सों में तय सीटें होने के कारण कम ही बच्चे इसमें दाखिला ले पा रहे थे. छात्रों का इन कोर्सेज में बेहतरीन रुझान देखते हुए ही सरकार ने अपने बजट में प्रदेश के 6 और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी.

Education Department Himachal Pradesh
शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश

शिमला:शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश में 6 और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्सेज शुरू करने की तैयारी कर ली गई है. किन कॉलेजों में यह वोकेशनल कोर्सेज शुरू होंगे यह भी तय कर लिया गया है. अब सरकार की ओर से तय कॉलेजों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही छह और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्सेज छात्रों के लिए शुरू कर दिए जाएंगे.

प्रदेश में अभी तक केवल 12 कॉलेजों में ही बी वॉक कोर्सेज चलाए जा रहे हैं. ऐसे में इन कोर्सों में तय सीटें होने के कारण कम ही बच्चे इसमें दाखिला ले पा रहे थे. छात्रों का इन कोर्सेज में बेहतरीन रुझान देखते हुए ही सरकार ने अपने बजट में प्रदेश के 6 और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी. इसी घोषणा के चलते शिक्षा विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है.

वीडियो

प्रदेश के कॉलेजों में छात्रों को रोजगार के अवसर देने के लिए वोकेशनल कोर्सेज को शुरू किया गया था. 12 कॉलेजों में टूर एंड ट्रैवल के साथ ही रिटेल मैनजमेंट कोर्स बी वॉक कोर्सेज में शुरू किए गए है. इन कोर्सेज में छात्रों को कोर्स के बीच में ही प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जा रही है. इसके साथ ही कोर्स पूरा होने के बाद छात्रों को प्लेसमेंट भी दी जा रही है.

हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश के 6 और कॉलेजों में वोकेशनल कोर्सेज शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. छह कॉलेजों के नाम तय कर लिए गए है. सरकार की ओर से तैयार प्रस्ताव पर अंतिम मंजूरी दी जाएगी. मंजूरी मिलने के बाद इसी सत्र से छात्रों के लिए यह वोकेशनल कोर्स 6 अन्य कॉलेजों में शुरू कर दिए जायेंगे.

ये भी पढ़ें:1 जुलाई से शिक्षकों को जाना पड़ सकता है स्कूल, शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

ABOUT THE AUTHOR

...view details