हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यटन विभाग करवाएगा होटल स्टाफ की ट्रेनिंग, होटलियर्स के भी लिए जाएंगे सुझाव

By

Published : Jun 11, 2020, 9:49 PM IST

कोविड-19 के संकट के बीच जब होटल दो माह से अधिकतर समय से बंद पड़े हैं और अब जब उन्हें खोलने की अधिसूचना जारी कर दी गई है तो ऐसे में वहां आने वाले लोगों को किस तरह से सर्विस देनी है और क्या-क्या एतिहात कर्मचारियों को सर्विस देने के समय बरतनी है उसे लेकर कर्मचारियों की ट्रेनिंग होना बेहद आवश्यक है

shimla
पर्यटन विभाग करवाएगा होटल स्टाफ की ट्रेनिंग.

शिमला: प्रदेश में होटल खोलने को लेकर एसओपीज पर्यटन विभाग की ओर से जारी कर दी गई है.एसओपीज जारी होने के बाद भी होटलियर्स ने अपने होटल नहीं खोले है. होटलियर्स ने सरकार को जो सुझाव होटल खोलने से पहले तैयारियों के लिए दिए थे उसमें उन्होंने होटल स्टाफ की कोविड-19 के इस संकट के समय में ट्रेनिंग करवाने की बात को भी प्रमुखता से उठाया था. पर्यटन विभाग की ओर से इसके लिए तैयारी की जा रही है. किस तरह की ट्रेनिंग होटल के कर्मचारियों को करवानी है. इसके लिए सुझाव पर्यटन विभाग की ओर से होटल एसोसिएशन से लिए जाएंगे और उसके बाद ही ट्रेनिंग का प्लानशेड्यूल किया जाएगा.

कोविड-19 के संकट के बीच जब होटल दो माह से अधिकतर समयसे बंद पड़े हैं और अब जब उन्हें खोलने की अधिसूचना जारी कर दी गई है तो ऐसे में वहां आने वाले लोगों को किस तरह से सर्विस देनी है और क्या-क्या एतिहात कर्मचारियों को सर्विस देने के समय बरतनी है उसे लेकर कर्मचारियों की ट्रेनिंग होना बेहद आवश्यक है. ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारियों को यह पूरी जानकारी दी जाएगी कि उन्हें किस तरह से मास्क, ग्लव्स ओर कैप का इस्तेमाल करना है, किस तरह से जो लोग होटल के कमरों में रहेंगे उन्हें सुरक्षित तरीके से सर्विस देनी है.

वीडियो रिपोर्ट.

सोशल डिस्टेंसिंग का किस तरह से पालन करना है इन सभी चीजों को लेकर ट्रेंड किया जाएगा, जिससे कि इस वैश्विक महामारी के दौरान भी होटल खोलने के बाद इस वैश्विक महामारी से बचाव हो सके. पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस ने कहा कि होटल को खोलने को लेकर एसओपीज जारी कर दी गई है. जारी की गई एसओपी के आधार पर ही जो होटलियर्स होटल खोलना चाहते हैं वह होटल खोल सकते हैं.

होटल्स को कमर्शियल रूप से इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के बारे में भी विभाग तैयारी कर रहा है. सरकार के ध्यान में भी यह सारी बातें हैं अब विभाग की ओर से ट्रेनिंग का पूरा मॉड्यूल तैयार किया जाएगा. इसके लिए होटल एसोसिएशन के लोगों से भी सुझाव मांगे जाएंगे कि किस तरह काट्रेनिंग शेड्यूल वह अपने कर्मचारियों के लिए चाह रहे हैं.

ट्रेनिंग में यह रहेगा खास कर्मचारियों को इस कोविड-19 के संकट के बीच में अपनी पर्सनल हाइजीन, हेल्थ ओर सेनिटेशन के साथ हीजिस गेस्ट को होटल में रिसीव किया जाएगा उसकी हाइजीन, हेल्थ और सेनिटाइजेशन को किस तरह से किया जाना है इसको लेकर ट्रेनिंग विभाग की ओर से करवाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details