हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आज भगवान शिव की आराधना का दिन, जानें प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त

By

Published : Dec 5, 2022, 7:29 AM IST

आज भगवान शिव-पार्वती की कृपा पाने का दिन यानी प्रदोष व्रत है. आज भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करने से सभी मनाकामनाएं पूरी हो जाती हैं. जानें क्या रहेगा शुभ मुहूर्त... (Today Som Pradosh Vrat 2022)

आज भगवान शिव की आराधना का दिन
आज भगवान शिव की आराधना का दिन

शिमला: साल के अंतिम दिसंबर महीने का पहला प्रदोष व्रत आज यानी 5 दिसंबर को सुबह शुरू हो गया. यह व्रत कल यानी मंगलवार सुबह तक रहेगा. प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से हर मनाकामनाएं पूरी हो जाती है.(Today Som Pradosh Vrat 2022)

आज सोम प्रदोष व्रत:पंडितों का कहना है कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर मास की शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. सोमवार का दिन भगवान शिव का प्रिय दिन माना जाता है. इस कारण इस दिन प्रदोष व्रत पढ़ने से इसे सोम प्रदोष व्रत भी कहा जाता है. (Som Pradosh Vrat puja vidhi)

पूजा और मुहूर्त का समय: त्रयोदशी तिथि का आरंभ आज सुबह 05:57 पर हो गया. वहीं, मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि का समापन- मंगलवार 06 दिसंबर को सुबह 06:47 होगा. सोम प्रदोष व्रत सोमवार आज रखा जाएगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त संध्या 05:33 - 08:15 तक रहेगा.(Som Pradosh vrat today)

पूजा से मिलती हैं शिव-पार्वती की कृपा: शास्त्रों में प्रदोष व्रत को विशेष व्रतों में एक बताया गया है. व्रत रखकर पूजा-पाठ करने से भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा मिलती है. माना जाता है कि प्रदोष व्रत रखने से मृत्यु पश्चात व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती और जीवनकाल में व्यक्ति कई परेशानियों और कष्टों से मुक्त रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details